आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर बरकरार, कुलदीप ने लगाई बड़ी छलांग

पाकिस्तान के खिलाफ दुबई टेस्ट में शानदार शतक जमाने वाले ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा पहली बार टॉप-10 में आये हैं।

By विनीत कुमार | Published: October 12, 2018 4:15 PM

Open in App

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 139 रनों की पारी खेलने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं। इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया से स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ने वाले कोहली के अब कुल 936 अंक हो गये हैं। इस प्रकार कोहली खुद के हासिल सर्वश्रेष्ठ रेटिंग प्वाइंट 937 अंक से केवल एक अंक पीछे हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट में अगर कोहली अच्छा प्रदर्शन करते हैं इस उपलब्धि को भी वे हासिल कर सकते हैं। कोहली ने 937 की रेटिंग प्वाइंट इसी साल इंग्लैंड दौरे पर हासिल की थी।

दूसरी ओर भारत के एक और उभरते हुए स्टार गेंदबाज कुलदीप यादव गेंदबाजों की रैंकिंग में 16 स्थान ऊपर 52वें पायदान पर पहुंच गये हैं। कुलदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट टोस्ट में कुल 6 विकेट झटके थे। इसमें दूसरी पारी में 5 विकेट भी शामिल है। वहीं, शतक लगाने वाले रवींद्र जडेजा को भी फायदा हुआ है। जडेजा बल्लेबाजों की रैंकिंग में 6 स्थान ऊपर 51वें पायदान पर पहुंचे हैं।

ख्वाजा की बड़ी छलांग

पाकिस्तान के खिलाफ दुबई टेस्ट में शानदार शतक जमाने वाले ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा पहली बार टॉप-10 में आये हैं। ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 85 और 141 रनों की पारी खेली थी। ख्वाजा 9 स्थान ऊपर 10वें पायदान पर पहुंच गये हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन भी बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप-50 में आ गये हैं। पेन ने 61 नाबाद रनों की पारी खेली थी और पाकिस्तान के खिलाफ मैच ड्रॉ कराने में बड़ी भूमिका निभाई।

दो साल बाद टेस्ट खेलने उतरे पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज रैकिंग में वापसी करते हुए 45वें स्थान पर पहुंच गये हैं। हफीज ने दुबई टेस्ट में पहली पारी में 126 रनों की शानदार पारी खेली थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ लिस्ट में 73वें नंबर पर पहुंच गये हैं। वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज चार पायदान ऊपर 41वें जबकि कीरन पॉवेल पांच स्थान चढ़कर 54वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप- 5 बल्लेबाज

विराट कोहली -   936 अंकस्टीव स्मिथ-     847 अंककेन विलियम्सन-  835 अंकजो रूट-         835 अंकडेविड वॉर्नर-      812

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप- 5 गेंदबाज

जेम्स एंडरसन-    899 अंककागिसो रबादा-    882 अंकवर्नोन फिलैंडर-    826 अंकरवींद्र जडेजा-      818 अंकट्रेंट बोल्ट-        795 अंक

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगविराट कोहलीकुलदीप यादवरवींंद्र जडेजाउस्मान ख्वाजामोहम्मद हफीजभारत Vs वेस्टइंडीजस्टीव स्मिथ

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या