ICC ODI Rankings: वर्ल्डकप मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारत ने शीर्ष स्थान पर बरकरार

अपनी हार के बावजूद, पाकिस्तान रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कायम है, जबकि फॉर्म में चल रही दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है। लगातार हार के साथ टूर्नामेंट की कठिन शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर खिसक गया है।

By रुस्तम राणा | Published: October 15, 2023 05:45 PM2023-10-15T17:45:22+5:302023-10-15T17:45:22+5:30

ICC ODI Rankings India retains top position after victory against Pakistan in World Cup match 2023 | ICC ODI Rankings: वर्ल्डकप मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारत ने शीर्ष स्थान पर बरकरार

ICC ODI Rankings: वर्ल्डकप मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारत ने शीर्ष स्थान पर बरकरार

googleNewsNext
Highlightsभारत की सात विकेट की आसान जीत ने सुनिश्चित किया कि उन्होंने अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखीअपनी हार के बावजूद, पाकिस्तान रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कायम हैजबकि फॉर्म में चल रही दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है

ICC ODI Rankings: रोहित शर्मा की कप्तानी में, भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार, 14 अक्टूबर को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के 12वें मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर शानदार जीत के बाद आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

भारत के "मेन इन ब्लू" ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चल रहे वनडे विश्व कप 2023 में लगातार तीसरी जीत के साथ अपनी जीत का सिलसिला आगे बढ़ाया। हालाँकि, इस मुकाबले ने पाकिस्तान को न केवल भारत पर अपनी पहली आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीत हासिल करने का मौका दिया, बल्कि वनडे रैंकिंग में अपने पड़ोसियों से आगे निकलने का भी मौका दिया।

बहरहाल, भारत की सात विकेट की आसान जीत ने सुनिश्चित किया कि उन्होंने अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी, साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप जीत का सिलसिला 8-0 तक बढ़ा दिया। भारतीय टीम ने शानदार फॉर्म का प्रदर्शन करते हुए अपने पहले तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान जैसी मजबूत टीमों पर जीत हासिल की है। वे इस संस्करण में आईसीसी ट्रॉफी के लिए अपनी लंबी खोज को समाप्त करने के लिए दृढ़ हैं।

अपनी हार के बावजूद, पाकिस्तान रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कायम है, जबकि फॉर्म में चल रही दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है। लगातार हार के साथ टूर्नामेंट की कठिन शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर खिसक गया है। न्यूजीलैंड शीर्ष पांच में है, जबकि मौजूदा विश्व कप चैंपियन इंग्लैंड छठे स्थान पर है।

इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट से पहले के हफ्तों में शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा तेज हो गई, जिसमें भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे उभर कर सामने आए। हालाँकि, बाबर आजम की पाकिस्तान के खिलाफ खेल के सभी पहलुओं में भारतीय टीम के प्रभावशाली फॉर्म ने उन्हें एक मजबूत टूर्नामेंट के लिए तैयार किया।

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और पाकिस्तान को 42.5 ओवर में महज 191 रन पर आउट कर दिया। लक्ष्य का पीछा करने के दौरान 86 रन पर आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने आगे बढ़कर अर्धशतक बनाकर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाया।

श्रेयस अय्यर ने अपने अर्धशतक के साथ योगदान दिया और 30.3 ओवर में एक चौका लगाकर मैच को अपने नाम कर लिया, जबकि उसके हाथ में सात विकेट थे। भारत के "मेन इन ब्लू" विश्व कप '23 के अपने अगले मैच में 19 अक्टूबर को पुणे में बांग्लादेश से भिड़ेंगे, जिसका लक्ष्य अपना विश्व नंबर 1 का दर्जा बढ़ाना और अपनी जीत की गति को बनाए रखना है।

इस बीच, पाकिस्तान शनिवार की हार से उबरने की कोशिश करेगा, साथ ही प्रतियोगिता में बाद में अपने पड़ोसियों के खिलाफ एक और मुकाबला हासिल करने की उम्मीद करेगा।

Open in app