ICC ने पहली बार शुरू की महिला टी20 टीम रैंकिंग, जानिए भारतीय टीम की किस नंबर पर मौजूद

आईसीसी ने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग शुरू करने के फैसले से पहले इस साल सदस्य देशों के बीच सभी टी20 मैचों को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान किया था।

By भाषा | Published: October 12, 2018 4:58 PM

Open in App

दुबई, 12 अक्टूबर। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वैश्विक महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग शुरू की, जिसमें भारत पांचवें स्थान पर जबकि तीन बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 46 टीमों की तालिका में शीर्ष पर काबिज है। आईसीसी ने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग शुरू करने के फैसले से पहले इस साल सदस्य देशों के बीच सभी टी20 मैचों को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान किया था।

एसोसिएट सदस्यों में स्काटलैंड सबसे ऊपर 11वें स्थान पर जबकि थाईलैंड 12वें स्थान पर काबिज है। आईसीसी विज्ञप्ति के अनुसार सदस्य देशों के बीच सभी महिला टी20 मैचों को जून में एशिया कप के बाद से अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल गया है और नयी रैंकिंग प्रणाली उन्हें अपना स्तर जानने में मदद करेगी। 

ऑस्ट्रेलिया के 280 अंक हैं जिसके बाद न्यूजीलैंड के 277 और तीसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के 276 अंक हैं। वेस्टइंडीज 259 अंक से चौथे स्थान पर है जबकि भारत 10 अंक पीछे पांचवें स्थान पर है। तालिका में शीर्ष 10 में शामिल अगली पांच टीमें दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और आयरलैंड हैं।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस कदम का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि रैंकिंग से ज्यादा देशों को नियमित तौर पर खेलने की प्रेरणा मिलेगी और टीमों को पता चलेगा कि वे किस स्थान पर हैं। खिलाड़ी आईसीसी रैंकिंग में काफी दिलचस्पी लेते हैं क्योंकि इससे पता चलता है कि टीमें और खिलाड़ी किस स्थान पर काबिज हैं। ’’

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगआईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या