आईसीसी ने किया दावा, वर्ल्ड कप-2019 भ्रष्टाचार और फिक्सिंग से रहेगा मुक्त

रिचर्डसन ने कहा कि शिकायतें इसलिए तेजी से सामने आ रही हैं क्योंकि आईसीसी भ्रष्टाचार इकाई ज्यादा सक्रिय हो गई है।

By विनीत कुमार | Published: December 13, 2018 01:45 PM2018-12-13T13:45:35+5:302018-12-13T13:45:35+5:30

icc david Richardson says 2019 world cup will be corruption free affair | आईसीसी ने किया दावा, वर्ल्ड कप-2019 भ्रष्टाचार और फिक्सिंग से रहेगा मुक्त

डेविड रिचर्डसन (फाइल फोटो)

googleNewsNext

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा है कि उसे पूरा विश्वास है कि इंग्लैंड में 2019 में होना वाला वर्ल्ड कप भ्रष्टाचार मुक्त होगा। आईसीसी के प्रमुख कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने साथ सभी देशों के सरकारों से भी खेल में फिक्सिंग से निपटने के लिए और तैयारी करने की अपील की। रिचर्डसन ने प्रतिबद्धता जताई कि आईसीसी पहले से ही फिक्सिंग को खत्म करने को लेकर कई प्रकार से कोशिशें कर रहा है।

रिचर्डसन ने ये तमाम बातें दिल्ली में एक प्रोमोशनल कार्यक्रम के दौरान कही। गौरतलब है कि मैच फिक्सिंग और खासकर स्पॉट फिक्सिंग की शिकायत दुनिया भर के टी20 के लीग मैचों से आ रही है। साथ ही कुछ इंटरनेशनल मैचों में भी ऐसी शिकायतें आई हैं।

रिचर्डसन ने कहा, 'आईसीसी की भ्रष्टाचार-रोधी इकाई खेल से सभी प्रकार के गलत कार्यों को भ्रष्टाचार को लेकर काफी सतर्क है और लगातार इसे रोकने के लिए काम कर रही है। कानूनी एजेंसियों के साथ मिल कर काम करने से हमें और मदद मिलेगी। हम काफी हद तक आश्वस्त हैं कि हम वर्ल्ड कप से भ्रष्टाचार को दूर रखने में कामयाब होंगे।'

रिचर्डसन ने कहा कि आईसीसी लगातार तमाम सरकारों के साथ इस बात के लिए प्रयासरत है कि ऐसे कानून बनाए जाएं ताकि मैच फिक्सर्स को जेल में डाला किया जा सके।

हाल में श्रीलंका के बॉलिंग कोच और पूर्व इंटरनेशनल खिलाड़ी नुवान जोएसा को अक्टूबर में मैच फिक्सिंग के आरोप में निलंबित किया गया। इसके बाद श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर सनथ जयसूर्या का नाम भी सामने आया और आईसीसी की ओर से गंभीर आरोप तक लगाये गये। रिचर्डसन ने कहा कि ऐसे मामले इसलिए तेजी से सामने आ रहे हैं क्योंकि भ्रष्टाचार इकाई ज्यादा सक्रिय हो गई है।

रिचर्डसन ने कहा कि आईसीसी को ऐसे लोगों के बारे में ज्यादा सूचनाएं इसलिए भी मिल रही हैं क्योंकि ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी ऐसे मामले लेकर उसके पास पहुंच रहे हैं। आईसीसी 2019 वर्ल्ड कप इंग्लैंड और वेल्स में अगले साल मई से जुलाई के बीच आयोजित होना है।

Open in app