बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने लगाया दो साल का बैन, जानिए क्या है मामला

बांग्लादेश को भारत दौरा शुरू होने से ठीक पहले बड़ा झटका लगा है। आईसीसी ने टीम के स्टार प्लेयर और ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर दो साल का बैन लगा दिया है।

By विनीत कुमार | Published: October 29, 2019 06:16 PM2019-10-29T18:16:06+5:302019-10-29T18:20:57+5:30

ICC banned Bangladesh captain and world No.1 ODI all-rounder Shakib Al Hasan for two years | बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने लगाया दो साल का बैन, जानिए क्या है मामला

शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने लगाया बैन (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsबांग्लादेश के ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने दो साल का बैन लगायाआईसीसी ने सट्टेबाजों से मिली पेशकश की जानकारी नहीं देने के लिए की कार्रवाई

आईसीसी ने बांग्लादेश के कप्तान और दुनिया नंबर एक वनडे ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर दो साल का बैन लगा दिया है। शाकिब पर एक साल का पूर्ण प्रतिबंध और 12 महीने की अवधि का निलंबित प्रतिबंध लगाया गया है। शाकिब पर ये कार्रवाई सट्टेबाजी से मिली पेशकश की जानकारी भ्रष्टाचार निरोधक एवं सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) को नहीं देने के लिए हुई है।

शाकिब अब अगले साल आईपीएल और आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल सकेंगे। दो साल पहले एक सटोरिये ने शाकिब को अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले पेशकश की थी जिसकी जानकारी उसने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक और सुरक्षा ईकाई को नहीं दी थी।

बांग्लादेश टीम को अगले महीने से भारत का दौरा भी शुरू करना है। ऐसे में शाकिब पर बैन टीम के लिए बड़ा झटका है। इस दौरे में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। अपने ऊपर फैसला आने के बाद शाकिब ने कहा, 'मैं जिस खेल को इतना प्यार करता हूं, उसके लिए प्रतिबंधित किये जाने पर मैं बहुत निराश महसूस कर रहा हूं। लेकिन मैं इस प्रतिबंध को पूर्ण रूप से स्वीकार करता हूं।'


दरअसल दो साल पहले शाकिब को एक अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले सट्टेबाजी से पेशकश मिली थी लेकिन उन्होंने इसकी आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक एवं सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) के पास रिपोर्ट नहीं की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि शाकिब ने हाल में एसीएसयू के जांच अधिकारी के सामने भी इस घटना की बात कबूल की थी। 

बता दें कि भारत दौरे के लिए बांग्लादेश की टीम बुधवार को भारत के लिये रवाना होगी। बहरहाल, माना जा रहा है कि अब शाकिब की अनुपस्थिति में मुशफिकुर रहीम टेस्ट मैचों में जबकि महमुदुल्लाह टी20 अंतरराष्ट्रीय में टीम की अगुवाई कर सकते हैं। इस नये घटनाक्रम से बीसीबी की मुश्किलें बढ़ गयी है।

बांग्लादेश अपने दौरे की शुरुआत तीन नवंबर से शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला से करेगा। इसके बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 14 नवंबर से दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला होगी। पहला टेस्ट इंदौर में जबकि दूसरा टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा। शाकिब की अगुवाई में हाल में खिलाड़ियों ने हड़ताल की थी। बीसीबी ने उन्हें आश्वस्त किया कि वेतन वृद्धि सहित उनकी मांगों को स्वीकार किया जाएगा जिसके बाद हड़ताल समाप्त हुई थी।

Open in app