मुख्य समाचार रात नौ बजे

By भाषा | Published: February 27, 2021 9:33 PM

Open in App

नयी दिल्ली, 27 फरवरी शनिवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी कुछ मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

अर्थ9 प्रधानमंत्री लीड खिलौना मेला

खिलौना विनिर्माताओं से प्लास्टिक का उपयोग घटाने, पर्यावरण अनुकूल सामग्री लगाने की मोदी की अपील

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक बाजार में घरेलू उद्योग की हिस्सेदारी बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए शनिवार को खिलौना विनिर्माताओं से प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने और पर्यावरण के अनुकूल व पुनर्चक्रण योग्य सामग्रियों का इस्तेमाल बढ़ाने का आह्वान किया।

प्रादे87 तमिलनाडु लीड राहुल

चीन जानता है कि प्रधानमंत्री ‘डरे हुए’ हैं : राहुल

तूतीकोरिन (तमिलनाडु), कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन-भारत सीमा पर गतिरोध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कड़ा हमला करते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि वह अपने पड़ोसी देश से ‘डरे हुए’ हैं। गांधी ने यह भी कहा कि वह सिर्फ ‘दो लोगों के लिए लाभकारी’’ हैं।’’

प्रादे64 उप्र दूसरीलीड वाराणसी प्रियंका रविदास

प्रियंका गांधी ने रविदास जयंती पर मंदिर में पूजा अर्चना की

वाराणसी/ लखनऊ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने शनिवार को संत रविदास जयंती के अवसर पर वाराणसी के सीरगोवर्धन स्थित रविदास मंदिर पहुंच कर पूजा अर्चना की और उनके गुरुमंत्र से सबके कल्‍याण की कामना की। वाद्रा ने कहा कि सच्‍चा धर्म हमेशा सरल होता है और उसमें कोई राजनीति नहीं होती है।

दि45 न्यू-मीडिया नियम

सामग्री को ब्लॉक करने का नियम नया नहीं, 2009 से अस्तित्व में : सरकार

नयी दिल्ली, सोशल मीडिया सहित अन्य ऑनलाइन सामग्री को ब्लॉक करने संबंधी विवाद पर भारत सरकार का कहना है कि डिजिटल माध्यमों पर साझा सामग्री को आपात स्थिति में ब्लॉक करने का नियम देश में नया नहीं है और वह 2009 से ही अस्तित्व में है।

अर्थ5 अमेरिका-भारत-कर्ज

अमेरिका पर भारत का 216 अरब डॉलर का कर्ज

वाशिंगटन, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका पर दो दशक में कर्ज का भार तेजी से बढ़ा है और भारत का भी उस पर 216 अरब डॉलर का कर्ज है। अमेरिका पर कुल 29 हजार अरब डॉलर का कर्ज चढ़ा हुआ है।

वि22 पाक भारत लीड संघर्ष विराम खान

द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए “अनुकूल वातावरण” बनाने की जिम्मेदारी भारत की: इमरान खान

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ संघर्ष विराम समझौते का शनिवार को स्वागत किया और कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए “अनुकूल वातावरण” बनाने की जिम्मेदारी नयी दिल्ली की है।

प्रादे90 महाराष्ट्र अंबानी वाहन

अंबानी के घर के निकट विस्फोट सामग्री मिलने के बाद पुलिस कर रही है एक अन्य कार की तलाश

मुंबई, दक्षिण मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के पास एक संदिग्ध वाहन में विस्फोटक सामग्री मिलने के दो दिन बाद पुलिस एक अन्य कार की तलाश कर रही है, जिसे मौके पर देखा गया था।

दि42 लीड रविदास

संत रविदास को याद किया गया, मायावती ने दलित,आदिवासी संतों की उपेक्षा का आरोप लगाया

नयी दिल्ली, संत-कवि रविदास की जयंती पर शनिवार को उनके प्रति श्रद्धा व्यक्त करते हुए समाज में उनके योगदान को याद किया गया। इस मौके पर कई नेताओं ने लोगों से उनकी शिक्षाओं से सीख लेने का आह्वान किया वहीं बसपा प्रमुख मायावती ने भाजपा और कांग्रेस पर "दलित,आदिवासी और ओबीसी परिवारों में पैदा हुए संतों तथा महापुरुषों की हमेशा उपेक्षा" करने का आरोप लगाया।

खेल35 खेल भारत अश्विन

पिच बनाम कौशल बहस पर अश्विन ने कहा, किसी धारणा से परेशान नहीं, ऐसा एक दशक से हो रहा है

अहमदाबाद, दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हाल के दिनों में भारत की बड़ी जीत को कम कर के आंकने की कोशिश करने वाले आलोचकों पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि कौशल की जगह पिच को अहमियत देने से उन्हें कोई परेशानी नहीं है।

प्रादे104 हिमाचल कांग्रेस विधायक प्राथमिकी

राज्यपाल के साथ ‘हाथापाई’ के आरोप में कांग्रेस विधायकों के खिलाफ स्पीकर ने प्राथमिकी दर्ज करवायी

शिमला, हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने प्रदेश के राज्यपाल के बंडारू दत्तात्रेय के साथ कथित हाथापाई के आरोप में विपक्षी कांग्रेस के पांच विधायकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है । इन विधायकों को पूरे बजट सत्र के लिये निलंबित कर दिया गया है।

दि26 बांग्ला सुरक्षा वार्ता

भारत-बांग्लादेश गृह सचिव स्तरीय वार्ता में सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर हुई चर्चा

नयी दिल्ली, भारत-बांग्लादेश के बीच शनिवार को हुई गृह सचिव स्तर की वार्ता में दोनों पक्षों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कांटेदार बाड़ लगाने का काम जल्दी पूरा करने और आतंकवाद तथा चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी।

खेल17 खेल महिला लीड भारत

अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे भारतीय टीम से बाहर, एकदिवसीय में शेफाली को नहीं मिली जगह

नयी दिल्ली, अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात मार्च से शुरू होने वाली आगामी एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखलाओं के लिए शनिवार को चुनी गयी भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल नहीं किया गया है। मिताली राज एकदिवसीय जबकि हरमनप्रीत कौर टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करेंगी।

अर्थ17 सोशल मीडिया आईटी नियम

न्यूनतम 50 लाख उपयोगकर्ताओं के बाद ही महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मंच का दर्जा :नए नियम

नयी दिल्ली, सरकार ने किसी भी सोशल मीडिया मंच को महत्वपूर्ण की श्रेणी में रखने के नियमों को स्पष्ट करते हुए कहा है कि इसके लिए मंच के पास न्यूनतम 50 लाख यूजर (उपयोगकर्ता) संख्या होना अनिवार्य शर्त होगी।

वि18 वायरस अमेरिका लीड विधेयक

अमेरिका में प्रतिनिधि सभा ने 1900 अरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज को मंजूरी दी

वाशिंगटन, अमेरिका में संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने 1900 अरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज संबंधी विधेयक को शनिवार को मंजूरी दे दी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या