Hardik Pandya MI IPL 2024: बाल-बाल बचे हार्दिक पंड्या!, राहत की सांस ली, फैंस ने नहीं की हूटिंग

Hardik Pandya MI IPL 2024: स्टैंड पर कई गैर सरकारी संगठनों के लगभग 18,000 बच्चे मौजूद थे और स्टैंड पर सिर्फ घरेलू टीम को ‘चीयर’ करने के लिए शोर सुनाई दे रहा था।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 7, 2024 10:49 PM2024-04-07T22:49:27+5:302024-04-07T22:50:24+5:30

Hardik Pandya MI IPL 2024 Hardik Pandya escaped took sigh of relief fans did not boo Mumbai Indians vs Delhi Capitals 20th Match Live Score | Hardik Pandya MI IPL 2024: बाल-बाल बचे हार्दिक पंड्या!, राहत की सांस ली, फैंस ने नहीं की हूटिंग

file photo

googleNewsNext
Highlightsपंड्या को पिछले तीन मैच में दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा था।कप्तान के तौर पर टीम में शामिल किया गया है तो यह उनकी गलती नहीं है।मुझे नहीं लगता कि उन्हें हार्दिक पंड्या की हूटिंग करनी चाहिए। यह सही नहीं है।

Hardik Pandya MI IPL 2024: हार्दिक पंड्या ने आखिरकार कुछ राहत की सांस ली क्योंकि मुंबई इंडियंस के कप्तान की रविवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)मैच के दौरान वानखेडे स्टेडियम के दर्शकों ने किसी तरह की हूटिंग नहीं की। यह मुकाबला रिलायंस फाउंडेशन के लिए ईएसए (सभी के लिए शिक्षा और खेल) दिवस पर खेला जा रहा है जिससे स्टैंड पर कई गैर सरकारी संगठनों के लगभग 18,000 बच्चे मौजूद थे और स्टैंड पर सिर्फ घरेलू टीम को ‘चीयर’ करने के लिए शोर सुनाई दे रहा था।

पंड्या को पिछले तीन मैच में दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा था। भारत के पूर्व कप्तान और पूर्व बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार के मैच से एक दिन पहले कहा था कि दर्शकों को पंड्या की हूटिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि अगर उन्हें कप्तान के तौर पर टीम में शामिल किया गया है तो यह उनकी गलती नहीं है।

गांगुली ने शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के ट्रेनिंग सत्र के दौरान कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि उन्हें हार्दिक पंड्या की हूटिंग करनी चाहिए। यह सही नहीं है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह सही नहीं है क्योंकि फ्रेंचाइजी ने उन्हें कप्तान नियुक्त किया है। खेल में ऐसा ही होता है। आप भारत की कप्तानी करें या किसी राज्य की कप्तानी करें या आप अपनी फ्रेंचाइजी की कप्तानी करें, आपको कप्तान नियुक्त किया जाता है। ’’ दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक ने कहा, ‘‘उन्हें कप्तान नियुक्त किया गया है।

निश्चित रूप से रोहित शर्मा को देखें तो वह अलग तरह का खिलाड़ी है। एक कप्तान और एक खिलाड़ी के तौर पर इस फ्रेंचाइजी के लिए उनका प्रदर्शन और भारत के लिए उनका प्रदर्शन एक अलग स्तर पर रहा है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन यह हार्दिक की गलती नहीं है कि उन्हें कप्तान नियुक्त किया गया है।

हम सभी को यह समझने की जरूरत है। ’’ मुंबई इंडियंस के पहले घरेलू मैच के दौरान पूरे समय पंड्या की हूटिंग की गयी थी और तब भारत और मुंबई के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने दर्शकों से टॉस के समय सही आचरण करने को कहा था।

हार्दिक पंड्या ने सहानुभूति, प्यार और देखभाल के लिए मुंबई इंडियंस के प्रबंधन का आभार व्यक्त करते हुए रविवार को यहां कहा कि इससे टीम तीन मैच में हार के बाद वापसी करने में सफल रही। मुंबई इंडियंस का रोहित शर्मा की जगह हार्दिक को कप्तान नियुक्त करने का फैसला प्रशंसकों को नागवार गुजरा।

उन्होंने पहले तीन मैच में हार्दिक की जमकर हूटिंग की। हार्दिक ने मुंबई की दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 29 रन से जीत के बाद कहा,‘‘हमें इस बीच काफी प्यार मिला और हमारी अच्छी तरह से देखभाल की गई। सभी जानते थे कि हम तीन मैच हार चुके हैं लेकिन उन्हें हम पर भरोसा था कि हमें वापसी करने के लिए केवल एक जीत की जरूरत है और आज हमने शुरुआत कर दी।’’

उन्होंने कहा,‘‘यह कड़ी मेहनत का परिणाम है। हमारी मानसिकता स्पष्ट थी और हमने यह सुनिश्चित किया कि हम खुद पर भरोसा बनाए रखें।’’ दिल्ली कैपिटल्स कि यह पांच मैच में चौथी हार है और उसके कप्तान ऋषभ पंत ने इसके लिए खराब बल्लेबाजी और डेथ ओवरों की गेंदबाजी को जिम्मेदार ठहराया।

पंत ने कहा,‘‘हमारे गेंदबाजों को विकेट पर गेंदबाजी करने, बीच में धीमी गेंद फेंकने और अपनी गेंदबाजी में विविधता लाने की जरूरत है। गेंदबाजों को परिस्थितियों को अच्छी तरह से समझना होगा। मुझे लगता है कि हमें कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है जिनमें डेथ ओवरों की गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी शामिल है।’’

Open in app