इस गेंदबाज के नाम है ODI में सबसे तेज हाफ सेंचुरी का रिकॉर्ड, 19 साल बाद भी नहीं तोड़ पाया कोई खिलाड़ी

वनडे इंटरनेशनल में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड एक गेंदबाज के नाम है, जो 19 साल में नहीं टूट पाया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 04, 2019 7:18 AM

Open in App
ठळक मुद्देवनडे में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड 19 साल बाद भी कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है।भारत और जिम्बाब्वे के बीच 14 दिसंबर 2000 को खेले गए वनडे में यह रिकॉर्ड बना था।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर 42 साल के हो गए हैं। अगरकर का जन्म 4 दिसंबर 1977 को मुंबई में हुआ था। अपनी तेज गेंदबाजी के दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले अजीत अगरकर के नाम 19 सालों से बल्लेबाजी का एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे अब तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया।

अगरकर भारतीय टीम में भले ही तेज गेंदबाज के रूप में खेलते थे, लेकिन साल 2000 में वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने सबसे तेज अर्धशतक पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया था और सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बने थे। अगरकर के इस रिकॉर्ड को 19 साल बाद भी कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया।

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 14 दिसंबर 2000 को खेले गए वनडे मैच में अजीत अगरकर ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों में 7 चौके और 4 छक्के की मदद से 67 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था, जो किसी भी भारतीय द्वारा बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम था, जिन्होंने 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गयाना में 22 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। कपिल देव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ उस मैच में 38 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली थी। कपिल का यह रिकॉर्ड 17 सालों बाद टूटा था, जिसे अजीत अगरकर ने तोड़ा।

अजीत अगरकर का ये रिकॉर्ड 18 सालों से कायम है और कोई भारतीय बल्लेबाज इसकी बराबरी भी नहीं कर पाया। अगरकर के बाद युवराज सिंह, राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने 22 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

टॅग्स :अजीत अगरकरभारतीय क्रिकेट टीमबर्थडे स्पेशल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या