गंभीर ने World Cup के लिए चुनी टीम इंडिया, विकेटकीपर और स्पिन गेंदबाज का नाम देखकर हो जाएंगे हैरान

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर ने आईसीसी विश्व कप के लिए अपनी भारतीय टीम चुनी है।

By सुमित राय | Published: March 4, 2019 10:30 AM2019-03-04T10:30:54+5:302019-03-04T10:58:36+5:30

Gautam Gambhir picks India's squad for ICC World Cup, Names surprise inclusion | गंभीर ने World Cup के लिए चुनी टीम इंडिया, विकेटकीपर और स्पिन गेंदबाज का नाम देखकर हो जाएंगे हैरान

गंभीर ने वर्ल्ड कप के लिए चुनी टीम इंडिया, विकेटकीपर और स्पिन गेंदबाज का नाम देखकर हो जाएंगे हैरान

googleNewsNext
Highlightsगौतम गंभीर ने आईसीसी विश्व कप के लिए अपनी भारतीय टीम चुनी है।गंभीर ने अपनी टीम में बैकअप विकेटकीपर के रूप में चौंकाने वाला नाम बताया है।गंभीर ने स्पिन गेंदबाज के रूप एक ऐसा नाम चुना है, जिसे देख सभी हैरान रह जाएंगे।

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर ने आईसीसी विश्व कप के लिए अपनी भारतीय टीम चुनी है। क्रिकेट से संन्यास के बाद गंभीर कॉमेंट्री कर रहे हैं और इसी दौरान उन्होंने इस साल मई में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए अपनी 16 सदस्यीय भारतीय टीम चुनी है। इस टीम में गंभीर ने एक ऐसे विकेटकीपर का नाम लिया है, जो चौंकाने वाला है।

गंभीर ने अपनी टीम में बैकअप विकेटकीपर के रूप में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों को 16 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया। वहीं गंभीर ने तीसरे स्पिनर के रूप में रविंद्र जडेजा के ऊपर रविचंद्रन अश्विन को चुनकर सभी को हैरान कर दिया है, क्योंकि अश्विन इन दिनों वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है।

केएल राहुल को बताया बैकअप विकेटकीपर

गंभीर ने विकेटकीपर के चुनाव को लेकर हैरान किया है और अनुभवी एमएस धोनी के साथ बैकअप विकेटकीपर के रूप में पंत और कार्तिक को जगह नहीं दी है, जबकि दोनों के बीच इस जगह के लिए प्रतिस्पर्धा है। गंभीर को लगता है कि केएल राहुल एक ओपनर और बैक-अप विकेटकीपर दोनों के रूप में टीम में शामिल हो सकते हैं।

अश्विन को तीसरे स्पिनर के रूप में जगह

हैरान होने वाली बात ये भी है कि इस समय सभी टीमें कलाई के स्पिनरों को अपनी टीम में जगह दे रही हैं और अश्विन एक फिंगर स्पिनर हैं। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है, ऐसे में अश्विन का नाम चौंकाने वाला है। अश्विन ने हाल में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई, लेकिन  लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं और उन्होंने आखिरी बार जून 2017 में वनडे मैच खेला था।

गंभीर ने अश्विन के अनुभव को दी तरजीह

हालांकि गंभीर का कहना है कि विश्व कप के लिए आपको जो तीसरा स्पिन गेंदबाज चाहिए वो रविचंद्रन अश्विन होने चाहिए। क्योंकि यदि चहल और कुलदीप में से कोई एक चोटिल हो जाए तो टीम इंडिया के पास एक स्पेशलिस्ट स्पिन गेंदबाज रहे, जो सिर्फ एक कामचलाऊ स्पिनर न हो। वो गेंदबाज अनुभवी तो हो ही उसके पास विविधता भी हो। इसी वजह से गौतम ने अश्विन को अपनी टीम में चुना है।

इन तीन ऑलराउंडर को टीम में जगह

गंभीर ने अपनी टीम में विजय शंकर, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या को तीन ऑलराउंडर के रूप में जगह दी है। केदार जाधव और हार्दिक पंड्या पहले ही गंभीर की पसंद थे, लेकिन विजय शंकर ने देर से अपने बल्ले से प्रभावित किया और गंभीर ने वर्ल्ड कप टीम में उनको जगह दी। गंभीर ने कहा कि पंत या कार्तिक को बैकअप विकेटकीपर के रूप में शामिल करने की जगह विजय शंकर एक अतिरिक्त ऑलराउंडर हो सकते हैं।

गंभीर ने इन गेंदबाजों को टीम में किया शामिल

गंभीर ने मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल किया है। वहीं उन्होंने उमेश यादव को बैकअप पेसर के रूप में टीम में जगह दी है। गंभीर का कहना है कि वर्ल्ड कप बड़ा इवेंट है और इसके लिए भारत को एक बैकअप पेसर को टीम में शामिल करना चाहिए।

5 जून को टीम इंडिया खेलेगी पहला मैच

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी। टीम इंडिया की कमान विराट कोहली की हाथ में होगी, जो पहली बार वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी करेंगे।

2019 वर्ल्ड कप के लिए गंभीर की 16 सदस्यीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव।

Open in app