England Women vs India Women: टीम झूलन को शानदार विदाई देना चाहती है, मंधाना ने कहा-इंडिया-इंग्लैंड सीरीज झुलु दी के नाम...

England Women vs India Women: भारत की पहले वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत की सूत्रधार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने कहा कि टीम दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को शानदार विदाई देना चाहती है, जो तीन मैचों की इस सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 19, 2022 02:20 PM2022-09-19T14:20:47+5:302022-09-19T14:21:58+5:30

England Women vs India Women Smriti Mandhana Player of the Match would like dedicate medal Jhunnu di Jhulan Goswami entire series  | England Women vs India Women: टीम झूलन को शानदार विदाई देना चाहती है, मंधाना ने कहा-इंडिया-इंग्लैंड सीरीज झुलु दी के नाम...

टी 20 आई में स्ट्राइक रेट पर काम करने की जरूरत है।

googleNewsNext
Highlightsटी 20 आई में स्ट्राइक रेट पर काम करने की जरूरत है।झूलन ने 20 साल के करियर में 12 टेस्ट, 202 वनडे और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। गोस्वामी ने 10 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया।

England Women vs India Women: भारत की पहले वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत की सूत्रधार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने कहा कि मजा आ गया। प्लेयर ऑफ द मैच स्मृति मंधाना ने कहा कि मुझे लगता है कि अगर मैं नॉट आउट रहती तो मुझे थोड़ा और मजा आता।

भारतीय दर्शकों को बहुत धन्यवाद। खुशी है कि आप लोग सपोर्ट करने के लिए कहां से आते हैं। मुझे लगता है कि एक दिवसीय प्रारूप मेरे लिए एक स्वाभाविक खेल है। टी 20 आई में मुझे अपने स्ट्राइक रेट पर काम करने की जरूरत है। मैं इस पदक को झुलु दी (झूलन गोस्वामी) को समर्पित करना चाहूंगा, यह पूरी सीरीज हम झुलु दी को समर्पित करने के लिए खेलेंगे।

झूलन ने 20 साल के अपने करियर में भारत की तरफ से 12 टेस्ट (44 विकेट), 202 वनडे (253 विकेट) और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (56 विकेट) खेले हैं। पहले वनडे में 99 गेंदों पर 91 रन बनाकर भारत को सात विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाली मंधाना ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं कहना चाहती हूं कि यह सीरीज झुलु दी (झूलन गोस्वामी) के नाम है। उनकी गेंदबाजी शानदार रही।

इस श्रृंखला में हमारे सारे प्रयास झुलु दी के लिए होंगे।’’ गोस्वामी ने 10 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया। उनकी किफायती गेंदबाजी के कारण भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट पर 227 रन पर रोक दिया था। मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गई मंधाना ने स्वीकार किया कि टी20 की तुलना में वनडे में वह अधिक नैसर्गिक बल्लेबाजी करती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘वनडे मेरे लिए अधिक नैसर्गिक है। टी20 में मुझे स्ट्राइक रेट बरकरार रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होते हैं। मुझे खुशी है कि मैंने टीम के लिए अच्छी नींव रखी।’’ मंधाना ने कहा कि अगर वह नाबाद रहती तो उन्हें अधिक खुशी होती। भारत जब लक्ष्य से 30 रन पीछे था तब मंधाना आउट हो गई थी।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं खुश थी कि हरमन (हरमनप्रीत कौर) ने टॉस जीता। मैंने इंग्लैंड की पारी में पिच का आकलन किया और खुद से कहा कि बैक फुट पर कम खेलना है, लेकिन में स्वयं को बड़ी देर तक नहीं रोक पाई।’’ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने सामूहिक प्रयास के लिए टीम की सराहना की।

हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘हम सभी ने जज्बा दिखाया जिसकी हमने टीम बैठक में चर्चा की थी। टॉस जीतना महत्वपूर्ण रहा तथा झूलन और मेघना की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया। सभी गेंदबाजों को श्रेय जाता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्मृति और यास्तिका (भाटिया) के बीच साझेदारी शानदार रही। हमें यह लय बरकरार रहने की उम्मीद है। मैं पूरी टीम को जीत का श्रेय देती हूं।’’

Open in app