डेल स्टेन के टेस्ट संन्यास पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रिया, सचिन ने की बॉलिंग की तारीफ, कोहली ने कहा, 'असली चैंपियन'

Dale Steyn retirement from Test cricket: दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन के टेस्ट से संन्यास पर सचिन, कोहली समेत कई दिग्गजों ने प्रतिक्रिया दी है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 06, 2019 4:58 PM

Open in App

दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने सोमवार (5 अगस्त) को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 93 टेस्ट में 439 विकेट लेने वाले स्टेन ने अपने करियर का समापन दक्षिण अफ्रीका के सबसे कामयाब गेंदबाज के तौर पर किया है।

इस महान क्रिकेटर के खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट से रिटायरमेंट के फैसले के बाद कई खिलाड़ियों ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

डेल स्टेन के संन्यास पर क्रिकेट जगत ने दी प्रतिक्रिया

स्टेन के संन्यास पर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने प्रतिक्रिया दी है। 

सचिन ने लिखा है, 'डेल स्टेन को भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं। आपने मैदान में हमेशा बल्लेबाज को उनका श्रेष्ठ बाहर लाने के लिए चुनौती दी है। आपको गेंदबाजी करते हुए देखना और आपके खिलाफ खेलना हमेशा ही खुशी भरा रहा है।' 

वहीं आईपीएल में आरसीबी टीम में डेन स्टेन के साथ खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस तेज गेंदबाज को असली चैंपियन बनाया। कोहली ने कहा, 'एक सच्चा चैंपियन, पेस मशीन को हैपी रिटायरमेंट डेल स्टेन।' 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने भी डेल स्टेन के रिटायरमेंट पर उनके नाम सोशल मीडिया में संदेश शेयर करते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने स्टेन के संन्यास पर ट्वीट किया, 'आप तेज गेंदबाजी के मुख्य केंद्र हैं, टेस्ट क्रिकेट आपको मिस करेगा, एक बेहतरीन क्रिकेट करियर पर बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं'

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन और वीवीएस लक्ष्मण ने भी इस महान तेज गेंदबाज के करियर की तारीफ करते हुए उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

36 वर्षीय डेल स्टेन ने दिसंबर 2004 में अपना डेब्यू किया था और वह 93 टेस्ट में 439 विकेट के साथ अपने देश के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 26 बार पारी मे पांच विकेट लिए हैं, जबकि पांच बार मैच में 10 विकेट लिए।

स्टेन ने 2008-09 में ऑस्ट्रेलिया में दक्षिण अफ्रीका की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी, जहां मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने 10 विकेट लेने के साथ ही फिफ्टी भी जमाई थी। लेकिन 2003 में वांडरर्स में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 60 रन देकर 11 विकेट लिए थे। 

टेस्ट से रिटायरमेंट के बावजूद स्टेन दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे और टी20 खेलते रहेंगे।

 

टॅग्स :डेल स्टेनसचिन तेंदुलकरविराट कोहलीएबी डिविलियर्सशिखर धवनवीवीएस लक्ष्मणजसप्रीत बुमराह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या