विश्व कप में अब तक 4 बार हो चुका मैच का बहिष्कार, इस टीम को मिला दो बार फायदा

विश्व कप इतिहास में ऐसा पहले भी 4 बार हो चुका है, जब किसी टीम ने अपने मैच का बहिष्कार किया हो। ये वाकये 1996 और 2003 वर्ल्ड कप में सामने आए थे।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: February 21, 2019 4:34 PM

Open in App

पुलवामा आतंकी हमले के बाद वर्ल्ड कप-2019 में भारत द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ मैच का बायकॉट करने की मांग उठ रही है। हालांकि इसे लेकर अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है कि दोनों मुल्कों के बीच 'क्रिकेट के महाकुंभ' में मुकाबला खेला जाएगा या नहीं। आपको बता दें कि विश्व कप इतिहास में ऐसा पहले भी 4 बार हो चुका है, जब किसी टीम ने अपने मैच का बहिष्कार किया हो। ये वाकये 1996 और 2003 वर्ल्ड कप में सामने आए थे।

श्रीलंका वर्सेज ऑस्ट्रेलिया, 1996: वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार 1996 में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेलने से मना कर दिया था। इस मैच से लगभग एक महीने पहले ही कोलंबो में बम विस्फोट हुआ था। इसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया ने वहां जाना सही नहीं समझा, जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया को 2 अंक गंवाने पड़े।

श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1996: ये विश्व कप भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित हो रहा था, जिसमें एक बार फिर श्रीलंका को वॉक ओवर मिल गया। ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्टइंडीज ने भी सुरक्षा के मद्देनजर श्रीलंका जाने से मना कर दिया और उसे 2 अंक गंवाने पड़े।

जिम्बाब्वे बनाम इंग्लैंड, 2003: ये वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या ने मिलकर आयोजित किया था। जिम्बाब्वे में उस दौरान तनाव का माहौल था। इंग्लैंड ने सुरक्षा कारणों के चलते हरारे में खेलने से मना कर दिया, जिसके चलते उसे 4 अंक गंवाने पड़े।

न्यूजीलैंड बनाम केन्या, 2003: इस विश्व कप में जिम्बाब्वे के बाद केन्या को भी वॉक ओवर मिला। न्यूजीलैंड ने नैरोबी (केन्या) जाने से मना कर दिया, जिसकी वजह से केन्या को 4 प्वाइंट्स मिल गए। इस वॉक ओवर का केन्या ने बखूबी फायदा उठाया और श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट में बड़ा उलफेट कर पहली बार विश्व कप सेमीफाइनल तक का सफर तय किया।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपआईसीसीबीसीसीआईश्री लंकाज़िम्बाब्वेऑस्ट्रेलियान्यूज़ीलैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या