अनिल कुंबले की अगुवाई वाली समिति ने लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की

क्रिकेट की गेंद विशेष कर लाल गेंद पर लार का उपयोग गेंद पर चमक बनाने और उससे स्विंग हासिल करने के लिये किया जाता है।

By भाषा | Published: May 18, 2020 10:05 PM

Open in App
ठळक मुद्देकुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिये लार का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की।समिति ने सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये फिर से दो गैर तटस्थ अंपायरों को रखने की भी सिफारिश की।

नई दिल्ली।अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) क्रिकेट समिति ने सोमवार को कोविड-19 महामारी को देखते हुए गेंद को चमकाने के लिये लार का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की। समिति ने वीडियो कान्फ्रेंस जरिये बैठक में सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये फिर से दो गैर तटस्थ अंपायरों को रखने की भी सिफारिश की।

कुंबले ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा, ‘‘हम बेहद विषम दौर से गुजर रहे हैं और समिति ने आज जो सिफारिशें की है वे क्रिकेट का मूल स्वरूप कायम रखते हुए खेल को सुरक्षित तरीके से शुरू करने के लिये अंतरिम उपाय हैं।’’

क्रिकेट की गेंद विशेष कर लाल गेंद पर लार का उपयोग गेंद पर चमक बनाने और उससे स्विंग हासिल करने के लिये किया जाता है लेकिन इसे अब स्वास्थ्य के लिये जोखिम के तौर पर देखा जा रहा है। बैठक में जिस अन्य महत्वपूर्ण मसले पर चर्चा हुई वह कुछ समय के लिये द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में फिर से गैर तटस्थ अंपायरों को नियुक्त करना है। इस सिफारिशों को मंजूरी के लिये आईसीसी बोर्ड के सामने रखा जाएगा।

टॅग्स :अनिल कुंबलेआईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या