World Cup 2019: क्या पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलेगा भारत, आज बीसीसीआई की मीटिंग में होगा फैसला

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है और भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में मैच खेलना है।

By सुमित राय | Published: February 22, 2019 9:35 AM

Open in App
ठळक मुद्देविनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति ने दिल्ली में एक बैठक बुलाई है।पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने को लेकर कई पूर्व खिलाड़ी विरोध कर चुके हैं। सभी का मानना है कि भारत को पाक को दुनिया में अलग-थलग करने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच का बहिष्कार कर देना चाहिए। कई पूर्व दिग्गजों का मानना है कि भारत को आईसीसी पर दवाब डालकर पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की पहल करनी चाहिए।

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में मैच खेलने को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित विनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति ने 22 फरवरी को दिल्ली में एक बैठक बुलाई है, जिसमें इस संबंध में आगे उठाए जाने वाले कदमों के बारे में चर्चा होगी। बीसीसीआई ने एक ड्राफ्ट लेटर तैयार किया है। इसमें आईसीसी से पाकिस्तान के वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। इस प्रस्ताव को आईसीसी को भेजने पर फैसला सीओए की मीटिंग में होगा। बैठक में विनोद राय, डायना एडुल्जी, राहुल जोहरी के साथ आईपीएल और बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी और बोर्ड की लीगल टीम भी हिस्सा लेगी।

विदेश, गृह और खेल मंत्रालय से भी सलाह लेगा बीसीसीआई

क्रिकइंफो ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि उसके पास लेटर की कॉपी है, जिसमें बीसीसीआई ने दलील दी है कि पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर देना चाहिए, क्योंकि वह भारत में आतंकवाद फैलाने में मदद करता है। मीटिंग में बीसीसीआई के शीर्ष पदाधिकारी इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे और अपने फैसले से सरकार के संबंधित मंत्रालयों को अवगत कराएंगे। सीओए की सदस्य डायना एडुल्जी ने कहा, 'अगला कदम क्या उठाना है और उस पर कैसे आगे बढ़ना है, हम इस पर चर्चा करेंगे। हम विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय और खेल मंत्रालय से सलाह लेंगे। हम यह भी देखेंगे कि पहले कैसे चीजें हुईं हैं?'

पुलवामा में 40 जवान हुए थे शहीद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती कार सवार ने हमला कर दिया था, जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। यह आतंकी हमला तब हुआ जब सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। बाद में पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

16 जून को होना है भारत-पाक का सामना

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

आईसीसी इवेंट में खेलती हैं भारत-पाक टीमें

सीमा पर तनाव बढ़ने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेली गई है, लेकिन दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंटों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती आ रही है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार, जबकि रोहित शर्मा की कप्तानी में 2018 एशिया कप में दो बार पाकिस्तान का सामना किया है।

भारत-पाक के बीच वनडे रिकॉर्ड

आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा से पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमें अब तक विश्व कप में 6 बार आमने-सामने हो चुकी हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सभी मौकों पर पाकिस्तान को मात दी है। भारत और पाकिस्तान की टीमें वनडे क्रिकेट में 131 बार एक-दूसरे के सामने हो चुकी हैं। इनमें 54 मैचों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान की टीम ने 73 मैचों में जीत हासिल की है। दोनों टीमों के बीच 4 मैच टाई या रद्द हुए हैं।

टॅग्स :भारत vs पाकिस्तानबीसीसीआईप्रशासकों की समितिविनोद रायराहुल जोहरीपुलवामा आतंकी हमला

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या