BCCI और ICC फिर आमने-सामने, 2021 के चैम्पियंस ट्रॉफी पर विवाद

रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने पिछले साल ऑकलैंड में एक बैठक में चैम्पियंस ट्रॉफी की जगह पर वर्ल्ड टी20 को आयोजित करने का सुझाव दिया था।

By विनीत कुमार | Published: April 25, 2018 2:23 PM

Open in App

नई दिल्ली, 25 अप्रैल: बीसीसीआई ने 2021 में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी को वर्ल्ड टी20 के तौर पर आयोजित किए जाने के आईसीसी के सुझाव का विरोध किया है। 2021 में चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन भारत में होना है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी ने अखबार को बताया कि टूर्नामेंट को रद्द करने से बोर्ड को 200 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने पिछले साल ऑकलैंड में एक बैठक में चैम्पियंस ट्रॉफी की जगह पर वर्ल्ड टी20 को आयोजित करने का सुझाव दिया था। उस समय भी बीसीसीआई ने इसका विरोध किया था। माना जा रहा है कि कोलकाता में बुधवार और गुरुवार को होने वाली बैठक में इस पर एक बार फिर से चर्चा होगी।

इस बीच अनिरुद्ध चौधरी ने कहा है कि आईसीसी का ये सुझाव बीसीसीआई की आम बैठक में बहुत अच्छा संदेश नहीं देगा। इस मुद्दे पर बीसीसीआई के मत को ठीक से आईसीसी की बैठक में नहीं जाहिर करने के लिए चौधरी ने आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर की भी आलोचना की। (और पढ़ें- चेन्नई के नाम है '25 अप्रैल' का अद्भुत रिकॉर्ड, कोहली की आरसीबी के खिलाफ धोनी की टीम की जीत तय!)

चौधरी ने साथ ही आईसीसी की भी आलोचना की और कहा कि वह भारतीय बोर्ड को नजरअंदाज अपने फायदे की सोच रहा है। जौधरी ने कहा कि हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि चैम्पियंस ट्रॉफी की शुरुआत जगमोहन डालमिया के पहल पर हुई थी जिन्होंने 50 ओवर फॉर्मेट को बनाए रखने के लिए इसकी शुरुआत की थी।

दरअसल, इस विवाद के बीच पैसा भी एक अहम मुद्दा है। आईसीसी इस टूर्नामेंट से होने वाले मुनाफे पर टैक्स में छूट चाहती है लेकिन भारत सरकार इसके लिए तैयार नहीं है। माना जा रहा है कि इसी कारण आईसीसी चैम्पियंस टूर्नामेंट को वर्ल्ड टी20 में तब्दील कर भारत जैसे टाइम जोन में किसी दूसरे देश में मैच आयोजित कराने पर विचार कर रहा है। (और पढ़ें- IPL 2018: शाकिब अल हसन ने रचा नया इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले बाएं हाथ के गेंदबाज)

टॅग्स :बीसीसीआईआईसीसीचैंपियंस ट्रॉफीवर्ल्ड कप T20

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या