बुमराह बने साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर, जानें किस महिला क्रिकेटर ने मारी बाजी, BCCI पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का पॉली उमरीगर अवॉर्ड मिलेगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 12, 2020 11:23 AM2020-01-12T11:23:57+5:302020-01-12T12:11:49+5:30

BCCI Annual Awards: Jasprit Bumrah to receive Polly Umrigar award for best men's international cricketer | बुमराह बने साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर, जानें किस महिला क्रिकेटर ने मारी बाजी, BCCI पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट

जसप्रीत बुमराह को मिलेगा साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पॉली उमरीगर अवॉर्ड

googleNewsNext
Highlightsबुमराह को मिलेगा बीसीसीआई का साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का सम्मानसर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का सम्मान लेग स्पिनर पूनम यादव को दिया जाएगा

स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 2018-19 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष इंटरनेशनल क्रिकेट का पॉली उमरीगर अवॉर्ड दिया जाएगा। वहीं पूनम यादव को सर्वश्रेष्ठ महिला इंटरनेशनल क्रिकेटर चुना गया है। 

क्रिस श्रीकांत और मिताली राज को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

ये जानकारी बीसीसीआई ने रविवार को दी। बुमराह और पूनम समेत अन्य विजेताओं को ये अवॉर्ड रविवार को होने वाले बीसीसीआई के सालाना पुरस्कार समारोह में दिए जाएंगे। 

बुमराह ने अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से ही किया है कमाल

पुरुषों की श्रेणी में पिछले लगातार चार सालों से ये पुरस्कार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को दिया जा रहा था, कोहली ने ये पुरस्कार रिकॉर्ड पांच बार जीता है। वहीं रविचंद्रन अश्विन और भुवनेश्वर कुमार ने भी इसे क्रमश: 2012-13 और 2013-14 में जीता था।

जनवरी 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू करने के बाद से बुमराह ने महज 12 टेस्ट में 62 विकेट ले लिए हैं। उन्होंने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 21 विकेट झटके थे, जिसकी मदद से भारत ने 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीती थी।

पिछले साल अगस्त में बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट-ट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए थे, जिसकी मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी।

बुमराह इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज में टेस्ट पारी में पांच विकेट लेते हुए ये कारनामा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बन गए थे। बुमराह पिछले साल जुलाई से ही वनडे क्रिकेट न खेलने के बावजूद इस फॉर्मेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं।

पुजारा और मयंक अग्रवाल भी होंगे सम्मानित

बुमराह को साथ ही सबसे ज्यादा विकेट (6 टेस्ट में 34 विकेट) लेने के लिए दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जाएगा। वहीं सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए चेतेश्वर पुजारा (8 टेस्ट में 677 रन) को सम्मानित किया जाएगा। 

वहीं मयंक अग्रवाल को पुरुषों की श्रेणी में बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू का अवॉर्ड दिया जाएगा। इस ओपनर ने 9 टेस्ट मैचों में दो दोहरे शतकों की मदद से 872 रन बनाए।

पूनम यादव, स्मृति मंधाना को मिलेगा अवॉर्ड

वहीं सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का पुरस्कार लेग स्पिनर पूनम यादव को दिया जाएगा। पूनम ने इस पुरस्कार अवधि (अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019) के दौरान 8 वनडे में 14 विकेट और 15 टी20 में 20 विकेट झटके हैं। उनकी साथी खिलाड़ी स्मृति मंधाना को सबसे ज्यादा रन बनाने का पुरस्कार मिलेगा उन्होंने इस दौरान 6 मैचों में 349 रन बनाए।

BCCI सालाना अवॉर्ड विजेताओं की लिस्ट

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड (पुरुष): क्रिस श्रीकांत
लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड (महिला): अंजुम चोपड़ा
बीसीसीआई स्पेशल अवॉर्ड: दिलीप दोषी
सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (पुरुष): जसप्रीत बुमराह
सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (महिला): पूनम यादव 
सर्वाधिक रन (टेस्ट): चेतेश्वर पुजारा
सर्वाधिक विकेट (टेस्ट): जसप्रीत बुमराह 
सर्वाधिक रन महिला (वनडे): स्मृति मंधाना
सर्वाधिक विकेट महिला (वनडे): झूलन गोस्वामी
सर्वश्रेष्ठ डेब्यू (पुरुष): मयंक अग्रवाल
सर्वश्रेष्ठ डेब्यू (महिला): शेफाली वर्मा
रणजी ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर: शिवम दुबे (मुंबई)
रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट: आशुतोष अमन (बिहार)
घरेलू सीमित ओवर का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर: नीतीश राणा (दिल्ली)
 

Open in app