BCCI ने आईसीसी महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा की, जेमिमा और शिखा को नहीं मिली जगह

आईसीसी महिला विश्व कप का आयोजन न्यूजीलैंड में चार मार्च से तीन अप्रैल तक किया जाना है। टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

By भाषा | Published: January 6, 2022 12:37 PM2022-01-06T12:37:14+5:302022-01-06T12:37:14+5:30

BCCI announces indian team for ICC Women World Cup 2022, Jemimah Rodrigues and Shikha Pandey dropped | BCCI ने आईसीसी महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा की, जेमिमा और शिखा को नहीं मिली जगह

महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा (फोटो- ट्विटर)

Next
Highlightsन्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी वनडे महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा।स्टार बल्लेबाज जेमिमा रौड्रिगेज और हरफनमौला शिखा पांडे खराब फॉर्म की वजह से टीम से बाहर।विश्व कप में छह मार्च को भारत को पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है।

नयी दिल्ली: स्टार बल्लेबाज जेमिमा रौड्रिगेज को चार मार्च से तीन अप्रैल तक न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी वनडे विश्व कप के लिये भारत की 15 सदस्यीय महिला क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिली है। मिताली राज टीम की कप्तान होंगी जबकि हरमनप्रीत कौर उपकप्तान रहेंगी। 39 वर्ष की मिताली कह चुकी हैं कि वह विश्व कप के बाद संन्यास के बारे में सोचेंगी । टीम में स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी और युवा शेफाली वर्मा को भी शामिल किया गया है।

खराब फॉर्म ने किया टीम से बाहर

जेमिमा और हरफनमौला शिखा पांडे को खराब फॉर्म की वजह से टीम में जगह नहीं मिली है। जेमिमा पिछले साल एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच में दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सकी । उन्होंने हालांकि इंग्लैंड में ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट और आस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया।

वहीं पांडे ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि दोनों को वनडे प्रारूप में खराब फॉर्म के कारण बाहर किया गया है। रिचाा घोष और तानिया भाटिया के रूप में भारत ने दो विकेटकीपरों को मौका दिया हे। यही भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ से 24 फरवरी तक सीमित ओवरों की श्रृंखला खेलेगी जिसमें एक टी20 और पांच वनडे मैच खेले जायेंगे।

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच

भारत को विश्व कप में छह मार्च को तौरंगा में पाकिस्तान से पहला मैच खेलना है । इसके बाद 10 मार्च को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड से, फिर वेस्टइंडीज (12 मार्च , हैमिल्टन), गत चैम्पियन इंग्लैंड (16 मार्च , तौरंगा), आस्ट्रेलिया (19 मार्च , आकलैंड), बांग्लादेश (22 मार्च , हैमिल्टन) और दक्षिण अफ्रीका (27 मार्च , क्राइस्चर्च) से खेलना है। पिछली बार 2017 में भारतीय टीम फाइनल में इंग्लैंड से नौ रन से हारकर इतिहास रचने से चूक गई थी ।

टीम (आईसीसी महिला विश्व कप 2022 और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे के लिये): मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष , स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंहइा कुर, तानिया भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव। स्टैंडबाय : एस मेघना, एकता बिष्ट, सिमरन दिल बहादुर।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना,शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, रिचाा घोष, स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर, मेधना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, एस मेघना, एकता बिष्ट, सिमरन दिल बहादुर।

Open in app