BCCI सचिव जय शाह ने महिला और पुरुष क्रिकेटरों के लिए समान मैच फीस की घोषणा की, जानें अब कितना होगा भुगतान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने महिला और पुरुष क्रिकेटरों के लिये समान मैच फीस का ऐलान किया।

By मनाली रस्तोगी | Published: October 27, 2022 01:08 PM2022-10-27T13:08:59+5:302022-10-27T13:19:08+5:30

BCCI announces implementation of pay equity policy for contracted Indian women cricketers | BCCI सचिव जय शाह ने महिला और पुरुष क्रिकेटरों के लिए समान मैच फीस की घोषणा की, जानें अब कितना होगा भुगतान

BCCI सचिव जय शाह ने महिला और पुरुष क्रिकेटरों के लिए समान मैच फीस की घोषणा की, जानें अब कितना होगा भुगतान

Next
Highlightsभारतीय महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा।जय शाह ने कहा कि वेतन इक्विटी हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी।हाल ही में भारत ने एशिया कप महिला टी20 टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया।

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने गुरुवार को ट्वीट कर अनुबंधित भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति के कार्यान्वयन की घोषणा की। ऐसे में अब भारतीय महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा। 

शाह ने ट्वीट में लिखा, "मुझे भेदभाव से निपटने की दिशा में बीसीसीआई के पहले कदम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम अपनी अनुबंधित महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति लागू कर रहे हैं। पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों के लिए मैच फीस समान होगी क्योंकि हम भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं।"

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने आगे लिखा, "बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा। उन्हें टेस्ट के लिए 15 लाख, वनडे के लिए 6 लाख और टी20 के लिए 3 लाख का भुगतान किया जाएगा। वेतन इक्विटी हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी और मैं एपेक्स काउंसिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। जय हिन्द।"

बता दें कि हाल ही में भारत ने एशिया कप महिला टी20 टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराया था। श्रीलंका की पारी को नौ विकेट पर 65 रन पर रोकने के बाद भारत ने 8.3 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 71 रन बनाकर मैच जीता। इस दौरान सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना 25 गेंद में 51 रन बनाकर नाबाद रहीं। 

Open in app