Aus Vs Ind: अजिंक्य रहाणे ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया ये खास रिकॉर्ड

कप्तानी पारी खेलते हुए अजिंक्य रहाणे ने दूसरे टेस्ट में भारत को संभाले रखा है। एक छोर से लगातार गिरने के बावजूद रहाणे एक साइट से टीम के लिए रन बना रहे हैं।

By अमित कुमार | Published: December 27, 2020 12:00 PM2020-12-27T12:00:22+5:302020-12-27T20:15:11+5:30

Australia vs India 2nd Test day 2 ajinkya rahane hit half century and create history in australia | Aus Vs Ind: अजिंक्य रहाणे ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया ये खास रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतक जड़ा।रहाणे अपनी सूझबूझ भरी पारी से टीम को बढ़त दिलाने में सफल रहे हैं। अर्धशतक जड़ चुके रहाणे की कोशिश अपनी पारी को और बड़ी करने की होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे अच्छी लय में लग रहे हैं। वह अर्धशतक जड़ चुके हैं और अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे हैं। रहाणे अभी 96 रन बनाकर नाबाद हैं और वह टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। इस पारी के साथ ही रहाणे बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा रन के स्कोर की पारी खेलने वाले छठे भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

इससे पहले 1999 और 2003 में सौरव गांगुली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे- टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं 1985 के बॉक्सिंग डे- टेस्ट में कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था। जबकि साल 2018 में कोहली ऐसा कर चुके हैं। मैच की बात करें तो भारत ने दूसरे दिन चाय के विश्राम तक पांच विकेट पर 189 रन बनाये थे तथा वह आस्ट्रेलिया के पहली पारी के 195 रन के स्कोर से केवल छह रन पीछे थी। 

चाय के विश्राम के समय रहाणे 53 और रविंद्र जडेजा चार रन पर खेल रहे थे। भारत ने दूसरे सत्र में हनुमा विहारी (21) और ऋषभ पंत (29) के विकेट गंवाये जो अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाये। विहारी ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। उन्होंने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिये 52 रन जोड़े। 

इसके बाद पंत ने क्रीज पर कदम रखा जिन पर सभी की निगाहें टिकी थी। यह विकेटकीपर बल्लेबाज हालांकि किसी तरह की दबाव में नहीं दिखा और उन्होंने पूरे आत्मविश्वास से अपने स्ट्रोक खेले। रहाणे ने पहले रक्षात्मक रवैया अपनाया लेकिन पंत आक्रामक होकर खेल रहे थे जिससे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को अपनी रणनीति बदलनी पड़ी। रहाणे ने पहला विश्वसनीय शॉट जोश हेजलवुड पर लगाया और ऑफ ड्राइव से गेंद चार रन के लिये भेजी। लेकिन जब पंत अच्छी लय में दिख रहे थे तब मिशेल स्टार्क की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में चली गई।
 

Open in app