Aus vs Afg 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलेगा ऑस्ट्रेलिया, वजह जान आप भी करेंगे सलाम!

Australia vs Afghanistan 2023: ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज के तहत अफगानिस्तान के खिलाफ यूएई में मार्च में खेलना था जो आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा भी है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 12, 2023 04:48 PM2023-01-12T16:48:50+5:302023-01-12T16:50:13+5:30

Australia vs Afghanistan 2023 Cricket Australia said pulled out ODI series against Afghanistan Taliban increasing restrictions women and girls | Aus vs Afg 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलेगा ऑस्ट्रेलिया, वजह जान आप भी करेंगे सलाम!

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने भाग नहीं लेने का फैसला किया है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsक्रिकेट आस्ट्रेलिया ने भाग नहीं लेने का फैसला किया है।शनिवार से शुरू हो रहे महिला अंडर 19 टी20 विश्व कप में नहीं खेलेगा।अफगानिस्तान आईसीसी का एकमात्र पूर्णकालिक सदस्य देश है।

Australia vs Afghanistan 2023: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज से नाम वापिस ले लिया है क्योंकि महिलाओं और लड़कियों पर तालिबान की बढती पाबंदियों के कारण खेल पाना संभव नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज के तहत अफगानिस्तान के खिलाफ यूएई में मार्च में खेलना था जो आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा भी है। आस्ट्रेलिया सरकार समेत सभी पक्षधारकों से मशविरे के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इसमें भाग नहीं लेने का फैसला किया है।

इसने एक बयान में कहा ,‘‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने तय किया है कि आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मार्च 2023 में पुरुषों की वनडे श्रृंखला नहीं खेल सकेगा।’’ इसमें आगे कहा गया ,‘तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और रोजगार , पार्क और जिम में उनके जाने पर पाबंदियों के बाद यह फैसला लिया गया ।

सीए दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के बीच खेल के विकास का समर्थक है।’ अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं के यूनिवर्सिटी जाने और एनजीओ में काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अफगानिस्तान आईसीसी का एकमात्र पूर्णकालिक सदस्य देश है, जिसकी महिला टीम नहीं है और शनिवार से शुरू हो रहे महिला अंडर 19 टी20 विश्व कप में नहीं खेलेगा।

आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने महिला क्रिकेट को लेकर अफगानिस्तान में प्रतिबद्धता के अभाव के बारे में कहा कि आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक में इस पर बात की जायेगी। उन्होंने कहा ,‘‘ अफगानिस्तान का ताजा घटनाक्रम चिंताजनक है । हम हालात पर नजर रखे हुए हैं।

बोर्ड अगली बैठक में इस पर बात करेगा।’’ आस्ट्रेलिया को इस श्रृंखला में भाग नहीं लेने के कारण 30 प्रतिस्पर्धा अंक गंवाने पड़ेंगे जो अफगानिस्तान को मिलेंगे । वैसे इसके कोई मायने नहीं है क्योंकि आस्ट्रेलिया इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर चुका है ।

Open in app