Ind vs AUS: ऐडिलेड में भारत इतिहास रचने के करीब, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए दोहराना होगा 117 साल पुराना इतिहास

India vs Australia: ऐडिलेड टेस्ट में भारत के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 117 साल पुराना इतिहास दोहराना होगा, टीम इंडिया जीत के करीब

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 09, 2018 3:10 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया ने ऐडिलेड में चौथी पारी में सबसे बड़ा लक्ष्य 1902 में हासिल किया थाऑस्ट्रेलिया ने तब इंग्लैंड को 315/6 का स्कोर बनाते हुए जीत हासिल की थीऑस्ट्रेलिया पिछले 100 सालों में कभी भी ऐडिलेड में 200 प्लस का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया हैभारत ने अब तक ऐडिलेड में 11 में सिर्फ एक मैच जीता है जबकि 7 में उसे हार मिली है

ऑस्ट्रेलिया ने ऐडिलेड टेस्ट के चौथे दिन रविवार को जीत के लिए मिले 323 के जवाब में अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 104 रन बनाए। खेल खत्म होने के समय शॉन मार्श 31 और ट्रेविस हेड 11 रन बनाकर क्रीज पर थे। ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए आखिरी दिन 219 रन की जरूरत होगी जबकि भारत ऐडिलेड में अपनी दूसरी टेस्ट जीत हासिल करने से 6 विकेट दूर है। भारत के पहली पारी के 250 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 235 रन बनाए, इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 307 रन बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रन का लक्ष्य दिया है।

ऐडिलेड में जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 117 साल पुराना इतिहास

अगर रिकॉर्ड पर नजर दौड़ाएं तो ऑस्ट्रेलिया के लिए ये मैच जीतना काफी मुश्किल है और टीम इंडिया का चार मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे होना लगभग तय लग रहा है। दरअसल, ऐडिलेड में चौथी पारी में जीत के लिए बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर 315/6 है जो ऑस्ट्रेलिया ने 117 साल पहले जनवरी 1902 में इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ बनाते हुए जीत हासिल की थी। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने घर में  आखिरी बार चौथी पारी में 250 प्लस का लक्ष्य जनवरी 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल किया था। लेकिन उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम के टॉप ऑर्डर में जस्टिन लैंगर, मैथ्यू हेडेन, रिकी पॉन्टिंग, ब्रैड हॉज, माइकल हसी, एंड्रयू सायमंड्स और एडम गिलक्रिस्ट जैसे महान बल्लेबाज शामिल थे।  

इतना ही नहीं अगर ऐडिलेड में पिछले 100 सालों के दौरान ऑस्ट्रेलिया के 200 प्लस के लक्ष्य का पीछा करने के रिकॉर्ड को देखें, तो इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ऐसे 14 टेस्ट मैचों में से एक भी नहीं जीत सकी, जबकि उसे 6 में शिकस्त मिली और 8 मैच ड्रॉ रहे।

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीतेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम अगर ये टेस्ट मैच जीतती है तो ये ऐडिलेड में उसकी सिर्फ दूसरी जीत होगी। इस मैच पर भारत ने एकमात्र जीत 2002 में सौरव गांगुली की कप्तानी में हासिल की थी। भारत ने ऐडिलेड में इस मैच से पहले 11  टेस्ट में सिर्फ एक मैच जीता था जबकि उसे 7 में शिकस्त मिली थी जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे थे।

साथ ही ये पहली बार होगा जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम सीरीज का पहला टेस्ट जीतेगी। इससे पहले के 11 दौरों में भारतीय टीम को सीरीज के पहले टेस्ट में 9 बार शिकस्त मिली है जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या