ऑस्ट्रेलिया का कोच बनते ही लैंगर बोले- 'भारत को भारत में हराया तभी साबित होगी महानता'

लैंगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस दौर के खिलाड़ी हैं जब शेन वॉर्न, एडम गिलक्रिस्ट, ग्लेन मैकग्राथ और रिकी पॉन्टिंग जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम में थे।

By विनीत कुमार | Published: May 3, 2018 02:25 PM2018-05-03T14:25:01+5:302018-05-03T14:53:18+5:30

australia coach justin langer says will judge team greatness if we beat india in india | ऑस्ट्रेलिया का कोच बनते ही लैंगर बोले- 'भारत को भारत में हराया तभी साबित होगी महानता'

Justin Langer and James Sutherland

googleNewsNext

नई दिल्ली, 3 मई: ऑस्ट्रेलिया का कोच नियुक्त किए जाने के बाद जस्टिन लैंगर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत को भारत में हराना ऑस्ट्रेलिया की एक क्रिकेट टीम के तौर पर महानता को साबित करेगा। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बॉल टैम्पिरिंग की घटना के बाद सीरीज खत्म होते ही पिछले महीने कोच पद से इस्तीफा देने के बाद लैंगर को गुरुवार को नया कोच बनाया गया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ये घोषणा की।

खिलाड़ी के तौर पर अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ओपनिंग करने वाले 47 साल के लैंगर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और पर्थ स्कॉर्चर्स के तौर पर काम कर चुके हैं।

लैंगर ने खुद को नियुक्त किए जाने के बाद मेलबर्न मे मीडिया से कहा कि 2004 में भारत को भारत में हराना उनके क्रिकेट करियर का सबसे बेहतरीन लम्हा था। लैंगर ने कहा, 'हम महान क्रिकेट टीम हैं या नहीं, इसका फैसला हम तभी कर सकेंगे जब भारत को हम भारत में हराएंगे। मैं अगर अपने करियर की ओर पीछे मुड़ को देखता हूं तो उसा माउंट एवरेस्ट लम्हा 2004 का था जब हमने आखिरकार भारत को भारत में हराया।' (और पढ़ें- डे-नाइट टेस्ट पर 'तकरार', क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा- हार के डर से खेलने से मना कर रहा है भारत)

वेसबसाइट क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के अनुसार लैंगर ने कहा, 'हमारे सामने एक वर्ल्ड कप है, एक टी20 वर्ल्ड कप है, एशेज सीरीज हैं (2009 और 2021-22)। मैं जब इन चीजों के बारे में सोचना शुरू करता हूं तो नर्वस हो जाता हूं।'

लैंगर के अनुसार, 'कुछ बड़े टूर्नामेंट आने वाले हैं। हमें विदेशों में अच्छा खेलना होगा। हम महान टीम तभी होंगे अगर हम विदेशों में जीत हासिल करते हैं।'

बता दें लैंगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस दौर के खिलाड़ी हैं जब शेन वॉर्न, एडम गिलक्रिस्ट, ग्लेन मैकग्राथ और रिकी पॉन्टिंग जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम में थे। हालांकि, करियर के शुरुआत में टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें खासा संघर्ष करना पड़ा। बाद में 2001 के आसपास मैथ्यू हैडन के साथ उनकी ओपनिंग जोड़ी सफल रही और फिर वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल ओपनर बल्लेबाज साबित हुए। लैंगर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 113 टेस्ट मैचों में ओपनिंग की और 51.58 की औसत से 5,655 रन बनाए। (और पढ़ें- IPL 2018: जब विराट कोहली को एक फैन ने खून से लिखा लव लेटर, इंटरव्यू में किया खुलासा)

Open in app