Asian Cricket Council ACC 2024: 2021 से काबिज, जय शाह ने फिर मारी बाजी, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका ने दी बधाई

Asian Cricket Council ACC 2024:  एसीसी ने 2022 में टी20 प्रारूप और 2023 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में एशिया कप का सफल आयोजन किया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 31, 2024 03:14 PM2024-01-31T15:14:24+5:302024-01-31T15:15:39+5:30

Asian Cricket Council ACC 2024 reappoints Jay Shah as president for a third term Asian Cricket Council AMIT SHAH SON Bangladesh, Pakistan and Sri Lanka congratulated | Asian Cricket Council ACC 2024: 2021 से काबिज, जय शाह ने फिर मारी बाजी, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका ने दी बधाई

file photo

googleNewsNext
Highlightsमैं एसीसी बोर्ड का मुझ पर विश्वास बनाए रखने के लिए आभारी हूं।एसीसी पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। ओमान क्रिकेट के अध्यक्ष और एसीसी के उपाध्यक्ष पंकज खीमजी ने भी शाह को बधाई दी।

Asian Cricket Council ACC 2024: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को बुधवार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) का अध्यक्ष चुना गया। शाह के कार्यकाल के विस्तार का प्रस्ताव बाली में वार्षिक आम बैठक के दौरान श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शमी सिल्वा ने रखा और एसीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से नामांकन का समर्थन किया। शाह सबसे पहले जनवरी 2021 में इस पद पर काबिज हुए थे। उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन की जगह ली थी। शाह के नेतृत्व में एसीसी ने 2022 में टी20 प्रारूप और 2023 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में एशिया कप का सफल आयोजन किया। शाह ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘मैं एसीसी बोर्ड का मुझ पर विश्वास बनाए रखने के लिए आभारी हूं।

हमें खेल के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के साथ उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए जहां यह अब भी अपनी शुरुआती अवस्था में है। एसीसी पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ सिल्वा ने कहा, ‘‘शाह के मार्गदर्शन में एसीसी ने बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी क्रिकेट की महाशक्तियों में नई प्रतिभाओं को सामने लाने और उन्हें बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।’’ ओमान क्रिकेट के अध्यक्ष और एसीसी के उपाध्यक्ष पंकज खीमजी ने भी शाह को बधाई दी।

उन्होंने कहा, ‘‘आज हितधारक एसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों में निवेश करने में फायदा देखते हैं और मैं इस बड़े परिवर्तन के लिए उन्हें (शाह को) श्रेय देता हूं। इससे क्षेत्र में खेल के विकास को और बढ़ावा देगा।’’ शाह की पुन: नियुक्ति का स्वागत करते हुए हसन ने कहा कि उनके नेतृत्व में एशिया में क्रिकेट समृद्ध होता रहेगा। उन्होंने इस प्रयास को आगे बढ़ाने में एसीसी के साथ सहयोग पर जोर दिया।

Open in app