Asia Cup 2023: चयन समिति की बैठक में शामिल होंगे द्रविड़, शास्त्री और कुंबले नहीं बने कभी हिस्सा, भारत की संभावित 17 सदस्यीय टीम, यहां देखें लिस्ट

Asia Cup 2023: रवि शास्त्री और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज भी राष्ट्रीय कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान चयन बैठकों का हिस्सा नहीं बने थे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 20, 2023 11:45 AM2023-08-20T11:45:59+5:302023-08-20T12:06:47+5:30

Asia Cup 2023 selection committee meeting rahul Dravid, Ravi Shastri and Anil Kumble will never be part India's possible 17-member team, see list here | Asia Cup 2023: चयन समिति की बैठक में शामिल होंगे द्रविड़, शास्त्री और कुंबले नहीं बने कभी हिस्सा, भारत की संभावित 17 सदस्यीय टीम, यहां देखें लिस्ट

file photo

googleNewsNext
Highlightsआगामी एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम का चयन कर सकती है।एशिया कप के दौरान उन्हें पांच (अगर फाइनल में पहुंचे तो छह) मैचों में सभी उपलब्ध खिलाड़ियों को परखने का मौका देगा।विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय अस्थायी टीम चुनने की संभावना है, जिसे पांच सितंबर तक जमा करना होगा।

Asia Cup 2023: अजीत अगरकर की अगुवाई वाली भारतीय चयन समिति पांच अक्टूबर में शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले सभी संभावित विकल्पों को परखने के लिए आगामी एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम का चयन कर सकती है।

यह भी पता चला है कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) पहली बार चयन बैठक की परंपरा से हट रहा है और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ भी सोमवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली बैठक के दौरान मौजूद रहेंगे। इससे पहले रवि शास्त्री और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज भी राष्ट्रीय कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान चयन बैठकों का हिस्सा नहीं बने थे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में मुख्य कोच एनएसपी (राष्ट्रीय चयन पैनल) का हिस्सा होता है लेकिन भारत में राष्ट्रीय टीम के कोच और कप्तान को चयन मामलों में मतदान का अधिकार नहीं है। अभी यह पुष्टि नहीं हुई है कि कप्तान रोहित शर्मा और द्रविड़ दोनों बैठक में शारीरिक रूप से शामिल होंगे या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे।

लोकेश राहुल (जांघ) और श्रेयस अय्यर (पीठ के निचले हिस्से) जैसे चोट से उबर रहे प्रमुख खिलाड़ियों ने अभी तक अपनी फिटनेस साबित नहीं की है। बीसीसीआई अधिकारी और चयनकर्ता सुरक्षित विकल्प चुन सकते हैं जो श्रीलंका में एशिया कप के दौरान उन्हें पांच (अगर फाइनल में पहुंचे तो छह) मैचों में सभी उपलब्ध खिलाड़ियों को परखने का मौका देगा।

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम का प्रावधान रखा है। इसी के मुताबिक पाकिस्तान, बांग्लादेश ने 17 सदस्यीय टीम चुनी है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘‘विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय अस्थायी टीम चुनने की संभावना है, जिसे पांच सितंबर तक जमा करना होगा।

इसमें सूची में हालांकि कोई भी टीम बदलाव कर सकती है। टीमों की अंतिम सूची सौंपने की समय सीमा 27 सितंबर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एशिया कप के लिए और अधिक खिलाड़ियों को चुना जा सकता है।’’ राहुल पूरी फिटनेस हासिल करने के करीब हैं, जबकि ‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अय्यर ने एनसीए में अभ्यास मैच में 38 ओवर तक बल्लेबाजी और 50 ओवर तक क्षेत्ररक्षण की।

इस बैठक में वामहस्त बल्लेबाज तिलक वर्मा के नाम पर चर्चा की जाएगी, लेकिन राहुल और अय्यर अगर फिट हुए तो उन्हें अंतिम 15 में जगह मिलना मुश्किल होगा। यही स्थिति संजू सैमसन के साथ भी होगी , जहां टीम में अतिरिक्त बल्लेबाज के लिए सूर्यकुमार यादव का पलड़ा भारी होगा।

स्पिन गेंदबाजी विभाग में रविचंद्रन अश्विन का नाम पर चर्चा  होने की संभावना है जो कौशल के मामले में अन्य गेंदबाजों पर भारी पड़ते हैं।   एक पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता ने वेस्टइंडीज में सीमित ओवर की श्रृंखला में अश्विन को टीम में शामिल नहीं करने पर हैरानी जताते हुए पूछा, ‘‘ अगर आप अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए चौथे क्रम पर उतार सकते हैं तो अश्विन को परखने के लिए टीम में क्यों नहीं रख सकते। वह भारतीय परिस्थितियों में घातक हो सकता है।’’

भारत की संभावित 17 सदस्यीय टीम (पांच सितंबर की समय सीमा के लिए अस्थायी 15 खिलाड़ियों के साथ): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, लोकेश राहुल (विकेटकीपर, फिटनेस के अधीन), श्रेयस अय्यर (फिटनेस के अधीन), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव , ईशान किशन (वैकल्पिक  विकेटकीपर), अक्षर पटेल, शारदुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, युजवेंद्र चहल या रविचंद्रन अश्विन।

Open in app