Asia Cup: टीम इंडिया के लिए दुबई में होगी ये सबसे बड़ी मुसीबत, हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ पहला मैच

Asia Cup 2018: भारत और हॉन्ग कॉन्ग के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार मंगलवार को शाम 5 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: September 17, 2018 12:56 PM

Open in App

दुबई, 17 सितंबर। भारत की मजबूत टीम मंगलवार को कमजोर माने जाने वाले हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ उतरेगी तो उसकी नजरें बुधवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले बहुप्रतीक्षित मुकाबले की तैयारी पर टिकी होंगी। भारत-पाक की प्रतिद्वंद्विता से पहले हॉन्ग कॉन्ग मैच भारतीय प्रशंसकों के लिए ट्रेलर की तरह होगा। भारत और हॉन्ग कॉन्ग के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार मंगलवार को शाम 5 बजे से खेला जाएगा।

कोहली की गैरमौजूदगी में खेलेगी टीम इंडिया

नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी के बावजूद रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम एकदिवसीय प्रारूप में काफी मजबूत है। रोहित और उनकी टीम हॉन्ग कॉन्ग को हल्के में नहीं लेना चाहेगी, क्योंकि उसे इसके अगले ही दिन फॉर्म में चल रही पाकिस्तान की टीम से भिड़ना है।

गर्मी में भारतीय टीम के लिए बन सकती है मुश्किल

दुबई में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है और ऐसे में भारत बड़े मुकाबले से पहले अपना सही संयोजन तैयार करना चाहेगा। हॉन्ग कॉन्ग को अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ आठ विकेट से हार का सामन करना पड़ा था। इस एकतरफा मैच में टीम 116 रन ही बना सकी थी।

भारत को इन खिलाड़ियों से होगी उम्मीद

अगर कोई करिश्मा नहीं होता है तो रोहित, शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव जैसे बल्लेबाजों और जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाजों वाली भारतीय टीम के खिलाफ हॉन्ग कॉन्ग के प्रदर्शन में काफी बड़े सुधार की उम्मीद नहीं की जा रही।

पांचवे, छठे और सातवें नंबर कौन करेगा बल्लेबाजी

पिछले कुछ वर्षों से महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी पर लगातार सवाल उठते रहे हैं और यह टूर्नामेंट तय करेगा कि वह लय में हैं या नहीं। भारत के लिए पांचवां, छठा और सातवां नंबर पर कौन बल्लेबाजी करेगा यह तय नहीं हो पा रहा है। धोनी अगर सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो उन्हें डेथ ओवरों में मोहम्मद आमिर के अलावा उस्मान खान और हसन अली जैसे गेंदबाजों का सामना करना पड़ेगा।

पांचवें नंबर पर केदार जाधव या मनीष पांडे में से एक को मौका मिल सकता है और अगर पूर्व कप्तान धोनी छठे नंबर पर बल्लेबाजी का फैसला करते हैं तो सातवें नंबर पर हार्दिक पंड्या की बड़े शाट खेलने की क्षमता भारत के लिए अहम हो सकती है।

मिडल ऑर्डर भारत के लिए चिंता का विषय

मध्यक्रम पिछले कुछ समय से भारत के लिए चिंता का विषय रहा है और अगले साल होने वाले विश्व कप से पूर्व भारत को इस समस्या का हल निकालना होगा। लोकेश राहुल के तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है लेकिन आमिर या हसन की अंदर आती गेंदें उनके लिए समस्या पैदा कर सकती हैं जैसा कि इंग्लैंड में हुआ था।

बीसीसीआई पहले ही श्रीलंका के बायें हाथ के थ्रोडाउन विशेषज्ञ को नियुक्त कर चुका है जिससे कि भारत को पाकिस्तान के बायें हाथ के तेज गेंदबाजों का सामना करने में दिक्कत नहीं हो। टीम में खलील अहमद भी मौजूद हैं जो बल्लेबाजों को जरूरी अभ्यास करा सकते हैं।

कुलदीप और चहल की जोड़ी फिर आएगी नजर

धवन, राहुल और पंड्या जैसे बल्लेबाजों को विकेट की अलग तेजी और लेंथ से सामंजस्य बैठाना होगा। बुमराह और भुवनेश्वर तथा कुलदीप और चहल का संयोजन एक बार फिर मैदान पर नजर आएगा जो पिछले एक साल से भारत को अच्छे नतीजे दे रहा है।

हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ मुकाबला भुवनेश्वर के लिए लय हासिल करने का मौका होगा क्योंकि वह पीठ की चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रहे हैं। उन्होंने हाल में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए की ओर से वापसी की।

भारत-पाक मैच के लिए खचाखच भरा होगा स्टेडियम

भारत और पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए टिकटों की कीमतें 1600 डॉलर (लगभग एक लाख 15 हजार रुपये) तक भी हैं। बुधवार को स्टेडियम के खचाखच भरा होने की उम्मीद है, जबकि हॉन्ग कॉन्ग मैच के दौरान भी बड़ी संख्या में भारतीय दर्शक मैदान में पहुंच सकते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद।

हॉन्ग कॉन्ग : अंशुमन रथ (कप्तान), क्रिस्टोफर कार्टर (विकेटकीपर), बाबर हयात, कैमरन मैक्लसन, स्कॉट मैक्केचनी, वकास खान, एहसान खान, एहसान नवाज, अरशद मोहम्मद, नदीम अहमद, राग कपूर, तनवीर अहमद, आफताब हुसैन, एजाज खान, किंचित शाह, निजाकत खान, तनवीर अफजल।

टॅग्स :एशिया कपरोहित शर्माएमएस धोनीभारत vs पाकिस्तानशिखर धवन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या