Marsh had picked 16-year-old Ponting as future superstar: Moody | ...जब महज 16 साल के प्रतिभावान रिकी पोंटिंग को पहचान गए रॉड मार्श, चुन लिया था 'भविष्य का सुपरस्टार'
...जब महज 16 साल के प्रतिभावान रिकी पोंटिंग को पहचान गए रॉड मार्श, चुन लिया था 'भविष्य का सुपरस्टार'

Highlightsऑस्ट्रेलिया के महान कप्तानों में से एक पोंटिंग।मार्श ने 16 साल के पोटिंग को भविष्य के सुपरस्टार के तौर पर चुना था।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी ने खुलासा किया है कि पूर्व विकेटकीपर रॉड मार्श ने रिकी पोंटिंग के टैलेंट को काफी पहले ही पहचान लिया था। मूडी के मुताबिक उस वक्त पोंटिंग महज 16 साल के थे।

16 साल की उम्र में प्रतिभा को पहचाना: मूडी एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा, "प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने से पहले पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई अकादमी का हिस्सा थे। रोड मार्श उस अकादमी के मुखिया थे। उन्होंने मुझसे कहा था कि पहले कभी पोंटिंग की तरह इतनी जल्दी लैंग्थ भांपने वाला बल्लेबाज नहीं देखा। उस समय पोंटिंग 16 साल के थे और मार्श ने कहा था कि यह बच्चा सुपरस्टार बनेगा।"

उन्होंने आगे कहा, "पोंटिंग जब आए तो वो हीरा थे जो तराशा नहीं गया था। हम सभी की तरह उन्होंने भी गलतियां कीं, लेकिन उन्होंने उनसे काफी कुछ सीखा और एक मैच विजेता की तरह उभरे। वह आगे चलकर ऑस्ट्रेलिया के सबसे सम्मानित खिलाड़ी, कप्तान, कॉमेंटेटर और अब कोच बने।"

पोंटिंग के करियर पर एक नजर: फरवरी 1995 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करने वाले रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तानों में से एक हैं। पोंटिंग ने 168 टेस्ट की 287 पारियों में 29 बार नाबाद रहते हुए 13378 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 दोहरे शतक, 41 शतक और 62 अर्धशतक जड़े। 

टेस्ट में पोंटिंग ने 6 डबल सेंचुरी लगाई है।
टेस्ट में पोंटिंग ने 6 डबल सेंचुरी लगाई है।

बात अगर 375 वनडे मैचों की करें, तो इसमें पोंटिंग ने 30 सेंचुरी और 82 फिफ्टी के दम पर 13704 रन जुटाए। पोंटिंग ने अपने करियर के 17 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में 401 रन बनाए। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज का टेस्ट में 257, जबकि वनडे में 164 सर्वोच्च स्कोर रहा।

पोंटिंग विश्व के महान कप्तानों में से एक हैं।
पोंटिंग विश्व के महान कप्तानों में से एक हैं।

कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दिलाया मुकाम: रिकी पोंटिंग ने 230 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 165 में टीम को जीत मिली है और 51 में हार। वहीं 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया और अन्य दो टाई रहे। बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग की जीत का प्रतिशत 71.73 है।

Web Title: Marsh had picked 16-year-old Ponting as future superstar: Moody
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे