एमएस धोनी ने 7 नंबर की जर्सी को लेकर किया खुलासा, बताया अंधविश्वास नहीं बल्कि इस वजह से चुना ये खास नंबर

जब भी भारत के दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंहधोनी मैदान पर उतरते हैं तो 7 नंबर की जर्सी पहनकर ही उतरते हैं। ऐसे में सबको इस बात की जिज्ञासा रहती है कि उन्होंने अपने लिए 7 नंबर ही क्यों चुना। हालांकि, अब धोनी ने इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने इसे क्यों चुना।

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2022 11:59 AM2022-03-18T11:59:12+5:302022-03-18T12:00:45+5:30

Mahendra Singh Dhoni Reveals Reason Behind Him Wearing Number 7 Jersey | एमएस धोनी ने 7 नंबर की जर्सी को लेकर किया खुलासा, बताया अंधविश्वास नहीं बल्कि इस वजह से चुना ये खास नंबर

एमएस धोनी ने 7 नंबर की जर्सी को लेकर किया खुलासा, बताया अंधविश्वास नहीं बल्कि इस वजह से चुना ये खास नंबर

googleNewsNext
Highlightsधोनी ने इस बात का खुलासा किया है कि वो 7 नंबर की जर्सी क्यों पहनते हैं।धोनी का कहना है कि वो ऐसा नहीं है कि अंधविश्वास की वजह से वो इस खास नंबर की जर्सी पहनते हैं।

नई दिल्ली: दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ने हमेशा ही 7 नंबर की जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। यही नहीं, इंडियन प्रीमियर लीग में भी उन्हें 7 नंबर की जर्सी पहनकर ही खेलते देखा गया है। वहीं, एक बार फिर विकेटकीपर-बल्लेबाज धोनी अपनी जर्सी को लेकर चर्चा का विषय बने हुए हैं। दरअसल, आईपीएल 2022 से पहले धोनी ने इस बात का खुलासा किया है कि वो 7 नंबर की जर्सी क्यों पहनते हैं। उनका कहना है कि वो ऐसा नहीं है कि अंधविश्वास की वजह से वो इस खास नंबर की जर्सी पहनते हैं।

धोनी ने संख्या का चयन करने के पीछे "सरल" कारण साझा करते हुए कहा कि यह उनकी जन्म तिथि अंक का प्रतीक है। फैंस के साथ एक वर्चुअल इंटरेक्शन के समय महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, "बहुत से लोगों ने शुरू में सोचा था कि 7 मेरे लिए एक भाग्यशाली संख्या है। लेकिन मैंने एक बहुत ही साधारण कारण के लिए नंबर चुना। मेरा जन्म 7 जुलाई को हुआ था। तो यह 7वें महीने का 7वां दिन है, यही कारण था। सभी अलग-अलग चीजों के बारे में जानने के बजाय कि कौन सी संख्या एक अच्छी संख्या है मैंने सोचा कि मैं अपनी जन्म तिथि को संख्या के रूप में उपयोग करूंगा।"

धोनी ने ये भी कहा, "फिर जब भी लोग मुझसे पूछते रहे, मैं जवाब देता रहा। 81 वर्ष था, 8-1 फिर से 7, 7 एक बहुत ही तटस्थ संख्या है। लोग वास्तव में मुझसे कहते रहे, मैंने इसे आत्मसात करना शुरू कर दिया और मैं इसे उसी तरह दूसरों को बताने लगा। बहुत से लोगों ने कहा कि 7 एक तटस्थ संख्या है और अगर यह आपके लिए काम नहीं करती है, तो यह वास्तव में आपके खिलाफ नहीं जाती है। वह भी मैंने अपने उत्तर में जोड़ा। मैं इसके बारे में बहुत अंधविश्वासी नहीं हूं, लेकिन यह एक संख्या है जो मेरे दिल के करीब है और मैंने इसे वर्षों से अपने पास रखा है।"

Open in app