ब्रिटेनः बुरे फंसे ललित मोदी, पूर्व भारतीय मॉडल गुरप्रीत गिल ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया, जानें आखिर क्या है पूरा माजरा

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, माग के मालिकाना हक वाली ‘क्वांटम केयर लिमिटेड’ ने मोदी की कैंसर देखभाल से जुड़ी कंपनी ‘आयन केयर’ के लिए दुबई में ‘फोर सीजन्स होटल’ में एक आकर्षक निवेश प्रस्ताव रखा था।

By भाषा | Published: February 23, 2022 08:19 PM2022-02-23T20:19:25+5:302022-02-23T20:22:45+5:30

IPL founder Lalit Modi fights legal challenge in UK court Former Sikh model Rs 50 Crore | ब्रिटेनः बुरे फंसे ललित मोदी, पूर्व भारतीय मॉडल गुरप्रीत गिल ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया, जानें आखिर क्या है पूरा माजरा

मोदी आईपीएल से जुड़े घोटालों एवं विवादों के बीच 2010 में भारत से लंदन चले गए थे। 

googleNewsNext
Highlightsकरीब 26 करोड़ डॉलर की वित्तीय प्रतिबद्धता जताई है।माग से 20 लाख डॉलर निवेश करने को कहा गया। 14 नवंबर, 2018 को 10 लाख डॉलर निवेश किए और शेष 10 लाख डॉलर निवेश नहीं किए गए।

लंदनः भारतीय मॉडल से निवेशक बनीं गुरप्रीत गिल माग ने लंदन के हाई कोर्ट में कथित धोखाधड़ी और अनुबंध के उल्लंघन को लेकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के संस्थापक ललित मोदी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है और उनसे लाखों डॉलर के मुआवजे की मांग की है।

जज मुरे रोसेन क्यूसी की अगुवाई में इस सप्ताह चांसरी डिविजन में यह तय करने के लिए सुनवाई शुरू हुई कि क्या मोदी ने अप्रैल 2018 की विश्वव्यापी कैंसर उपचार परियोजना के लिए झूठे अभ्यावेदन दिए। मोदी ने लिखित सबूतों के जरिए इन आरोपों को खारिज किया है और बाद में इस मामले की सुनवाई के दौरान उनके मौखिक अभ्यावेदन देने की भी संभावना है।

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, माग के मालिकाना हक वाली ‘क्वांटम केयर लिमिटेड’ ने मोदी की कैंसर देखभाल से जुड़ी कंपनी ‘आयन केयर’ के लिए दुबई में ‘फोर सीजन्स होटल’ में एक आकर्षक निवेश प्रस्ताव रखा था। अदालत से कहा गया, ‘‘गुरप्रीत माग और उनके पति डेनियल माग ने कहा कि मोदी ने उन्हें बैठक के दौरान सूचित किया था कि कई जाने-माने और प्रभावशाली लोगों ने ‘आयन केयर’ के ‘संरक्षक’ के रूप में काम करने और उसके प्रबंधन में भागीदारी करने पर सहमति जताई है तथा करीब 26 करोड़ डॉलर की वित्तीय प्रतिबद्धता जताई है।’’

माग ने कहा कि मोदी ने उन्हें बताया था कि कई प्रभावशाली लोग एवं जानी मानी हस्तियां आयन केयर का ‘ब्रैंड एम्बेसेडर’ बनने पर सहमत हुई हैं। लंदन में रहने वाले मोदी से सामाजिक रूप से परिचित माग से 20 लाख डॉलर निवेश करने को कहा गया। सिंगापुर में अधिवासित माग की कंपनी ‘क्वांटम केयर’ ने 14 नवंबर, 2018 को 10 लाख डॉलर निवेश किए और शेष 10 लाख डॉलर निवेश नहीं किए गए, क्योंकि आयन केयर का कारोबार कभी शुरू ही नहीं हुआ। माग ने कहा कि इससे उन्हें नुकसान हुआ है, क्योंकि आयन केयर के लिए दिया गया धन वह किसी और कारोबार में निवेश नहीं कर पाईं।

माग के वकील ने कहा, ‘‘क्वांटम ने आरोप लगाया कि अप्रैल 2018 की बैठक के दौरान मोदी द्वारा दिए गए अभ्यावेदन झूठे थे और उन्हें जानकारी भी थी कि वे झूठी बातें हैं या उन्होंने ये अभ्यावेदन करते समय लापरवाही बरती।’’ मोदी की ओर से अदालत में दर्ज अभ्यावेदन के अनुसार, उनकी पत्नी मीनल को मुहैया कराए गए कैंसर के उपचार के बाद उनके मन में ‘आयन केयर’ के कारोबार का विचार आया था।

मीनल का दिसंबर, 2018 में निधन हो गया था। वह पहले कैंसर से पीड़ित रही थीं। मोदी ने कहा कि उनका कारोबार सफल नहीं हो सका, लेकिन ऐसी कोई शिकायत नहीं है कि इस कारोबार का मॉडल या उसकी प्रौद्योगिकी को ‘‘गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया।’’ मोदी आईपीएल से जुड़े घोटालों एवं विवादों के बीच 2010 में भारत से लंदन चले गए थे। 

Open in app