IPL 2020: दिनेश कार्तिक ने छोड़ी KKR की कमान, अब ये खिलाड़ी बना टीम का कप्तान

विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान पद को छोड़ दिया है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: October 16, 2020 02:56 PM2020-10-16T14:56:38+5:302020-10-16T18:15:30+5:30

IPL 2020: Dinesh Karthik Hands Over KKR Captaincy To Eoin Morgan | IPL 2020: दिनेश कार्तिक ने छोड़ी KKR की कमान, अब ये खिलाड़ी बना टीम का कप्तान

IPL 2020: दिनेश कार्तिक ने छोड़ी KKR की कमान, अब ये खिलाड़ी बना टीम का कप्तान

googleNewsNext
Highlightsदिनेश कार्तिक ने दिया कप्तान के पद से इस्तीफाइयोन मोर्गन बने केकेआर के नए कप्तान।खराब प्रदर्शन के चलते दिनेश कार्तिक की लगातार हो रही थी आलोचना।

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने शुक्रवार को टीम की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग की इस फ्रेंचाइजी में अब तक उप कप्तान की भूमिका निभा रहे इयोन मोर्गन को कमान सौंपी गयी है। 

कार्तिक ने केकेआर प्रबंधन को कहा कि वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और टीम के लिये अधिक से अधिक योगदान देना चाहते हैं। मुंबई इंडियन्स के खिलाफ होने वाले मैच में मोर्गन ही टीम की अगुवाई करेंगे। 

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने बयान में कहा, ‘‘हम भाग्यशाली थे कि हमारे पास दिनेश कार्तिक जैसा नेतृत्वकर्ता है जिन्होंने हमेंशा टीम को सर्वोपरि रखा। उनके जैसे व्यक्ति के लिये इस तरह का फैसला करने के लिये काफी साहस चाहिए। हम जहां उनके फैसले से हैरान हैं वहीं हम उनकी इच्छा का सम्मान भी करते हैं।’’

केकेआर ने अभी तक जो सात मैच खेले हैं उनमें से चार में उसे जीत मिली और तीन में हार। उसकी टीम अंकतालिका में चौथे स्थान पर है। मैसूर ने कहा, ‘‘कार्तिक ओर इयोन ने इस टूर्नामेंट के दौरान मिलकर बहुत अच्छा काम किया। अब भले ही इयोन कप्तानी संभाल रहे हैं लेकिन यह एकतरह से भूमिकाओं की अदला बदली है और हमें उम्मीद है कि यह बदलाव सहजता से काम करेगा।’’    

उन्होंने कहा, ‘‘कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति की तरफ से हम दिनेश कार्तिक का पिछले ढाई वर्षों में कप्तान के रूप में उनके योगदान के लिये आभार व्यक्त करते हैं और इयोन को शुभकामनाएं देते हैं।’’ टीम के अब तक के लचर प्रदर्शन के कारण कार्तिक की कप्तानी की आलोचना हो रही थी।

कार्तिक ने केकेआर प्रबंधन को कहा कि वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और टीम के लिये अधिक से अधिक योगदान देना चाहते हैं। 2018 में कप्तान निुयक्त किये गये 35 साल के इस खिलाड़ी ने 37 मैचों में टीम की अगुआई की है। मुंबई इंडियन्स के खिलाफ होने वाले मैच में मोर्गन ही टीम की अगुवाई करेंगे।

Open in app