IPL 2020 BCCI Revenues : BCCI declares, ‘Costs reduced 35%, revenue 4000Cr for IPL 2020′ | खर्च में भारी कटौती के बावजूद BCCI हुआ मालामाल, IPL सीजन 13 से बरसा छप्पर फाड़ पैसा?
आईपीएल सीजन 13 का आयोजन यूएई में करवाया गया था।

Highlightsयूएई में हुआ आईपीएल 13 का आयोजन।बीसीसीआई ने इस सीजन की 35 पर्सेंट कटौती।बोर्ड को हुई 4 हजार करोड़ रुपये की कमाई।

कोरोना के बीच आईपीएल सीजन-13 का आयोजन भले ही यूएई में करवाना पड़ा, जिसमें फैंस को स्टेडियम आने की अनुमति नहीं थी, लेकिन इसके बावजूद ये सत्र भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई( को मालामाल बना गया।

बीसीसीआई को हुई 4 हजार करोड़ रुपये की कमाई

बोर्ड ने इस सीजन 4 हजार करोड़ रुपए की कमाई की है। साथ ही टूर्नामेंट की टीवी व्यूअरशिप में भी बारहवें संस्करण (2019 का आयोजन) की तुलना में 25 फीसदी इजाफा हुआ है। 

इस सीजन बोर्ड ने खर्चे में की भारी कटौती

ओपनिंग मैच की व्यूअरशिप सबसे ज्यादा बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने बताया कि बोर्ड ने पिछले सीजन की तुलना में अपना खर्च लगभग 35 प्रतिशत तक कम किया।

आईपीएल सीजन 13 का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया।
आईपीएल सीजन 13 का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया।

अरुण धूमल ने बताया, “बीसीसीआई पिछले आईपीएल सीजन के मुकाबले आईपीएल 2020 के अपने खर्चे में 35 प्रतिशत की कमी कर पाने में सफल रहा। इस महामारी के वक्‍त में हम चार हजार करोड़ रुपये की कमाई कर पाए।”

उन्होंने आगे कहा, “हमारी टीवी व्‍यूअरशिप करीब 25 प्रतिशत उपर रही। हमने पहले मैच के दौरान अब तक के इतिहास में सबसे ज्‍यादा व्‍यूअरशिप पाई। जिन लोगों को हम पर संदेह था वो हमारे पास आए और इतने अच्‍छे से आईपीएल का आयोजन करने के लिए हमें शुक्रिया कहा। अगर ये आईपीएल नहीं होता तो खिलाड़ी अपना एक साल गंवा देते।”

कोरोना के मद्देनजर की गई थी खास तैयारियां

कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने सारी तैयारियां कर रखी थीं। लीग के दौरान कोविड पॉजीटिव मामलों से लेकर सभी बातों के लिए बोर्ड ने तैयारी की थी।

दिल्ली कैपिटल्स इस सीजन की उप विजेता टीम रही।
दिल्ली कैपिटल्स इस सीजन की उप विजेता टीम रही।

बीसीसीआई ने 200 कमरे अलग से बुक कर रखे थे, जिससे कोविड पॉजीटिव होने की दशा में लोगों को पृथकवास में रखा जा सके। 60 दिन तक चले इस टूर्नामेंट में कोविड-19 वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया।

53 दिनों तक चली लीग

कोरोना के चलते इस बार आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच आयोजित करवाया गया। 53 दिनों तक चली लीग में कुल 60 मैच खेले गए, जिसमें टूर्नामेंट में खिलाडि़यों एवं स्टाफ सहित करीब 1800 लोगों ने हिस्सा लिया। 

Web Title: IPL 2020 BCCI Revenues : BCCI declares, ‘Costs reduced 35%, revenue 4000Cr for IPL 2020′

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे