IPL 2019, KXIP vs RCB: Royal Challengers Bangalore beat Kings XI Punjab by 8 Wickets | लगातार 7 जीत के बाद होम ग्राउंड पर हारी पंजाब, बैंगलोर ने दर्ज की सीजन की पहली जीत
लगातार 7 जीत के बाद होम ग्राउंड पर हारी पंजाब, बैंगलोर ने दर्ज की सीजन की पहली जीत

विराट कोहली (67) और एबी डिविलियर्स (नाबाद 59) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के 28वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया। एबी डिविलियर्स को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

लगातार सात जीत के बाद पंजाब की पहली हार

इस जीत के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2019 में जीत का स्वाद चखा और उसे पहली जीत नसीब हुई। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब को 8 मैचों में चौथी हार है। किंग्स इलेवन पंजाब की अपने होम ग्राउंड पर लगातार सात जीत के बाद यह पहली हार है।

बैंगलोर ने 4 गेंद शेष रहते हासिल किया लक्ष्य

इससे पहले क्रिस गेल (नाबाद 99) की शानदार पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 173 रनों का स्कोर खड़ा किया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 174 रनों के लक्ष्य को दो विकेट गंवाकर 4 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

विराट कोहली-एबी डिविलियर्स ने खेली शानदार पारी

विराट कोहली ने 53 गेंदों में 8 चौके की मदद से 67 रनों की पारी खेली। वहीं एबी डिविलियर्स 38 गेंदों में 5 चौके और दो छक्के की मदद से 59 रन बनाकर नाबाद रहे। बैंगलोर की ओर से पार्थिव पटेल ने 9 गेंदों मे चार चौके की मदद से 19 रन बनाए, जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 16 गेंदों में चार चौके की मदद से 28 रनों की नाबाद पारी खेली। कोहली को उनकी शानदार पारी की बदौलत मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

क्रिस गेल ने अकेले किंग्स को 173 तक पहुंचाया

इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 173 रनों का स्कोर खड़ा किया था। क्रिस गेल ने 64 गेंदों में दस चौके और पांच छक्के की मदद से 99 रनों की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया।

कोहली ने नहीं लिया रिव्यू और भाग्यशाली रहे गेल

क्रिस गेल इस मैच में काफी भाग्यशाली रहे, जब अंपायर ने पगबाधा की अपील ठुकरा दी और बैंगलोर ने रिव्यू न लेकर गलती की। उस समय क्रिस गेल खाता भी नहीं खोल पाए थे। इसके बाद जब गेल 85 के स्कोर पर खेल रहे थे तब कोहली ने उनका आसान कैच भी छोड़ा। सुरेश रैना (2013) के बाद गेल दूसरे बल्लेबाज हैं जो आईपीएल में 99 रन पर नाबाद रहे।

गेल ने सभी बल्लेबाजों के साथ की साझेदारी

गेल ने अपनी पारी के दौरान केएल राहुल (18) के साथ पहले विकेट के लिए 66 साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। इसके बाद गेल ने मयंक अग्रवाल (15) के साथ दूसरे विकेट के लिए 20, सरफराज खान (15) के साथ तीसरे विकेट के लिए 24 और मनदीप सिंह (नाबाद 18) के साथ पांचवें विकेट के लिए 60 रन की अटूट साझेदारी की।

मोहम्मद सिराज ने 4 ओवर में दिए 54 रन

बैंगलोर के गेंदबाजों विशेषकर युजवेंद्र चहल (33 रन देकर दो), मोइन अली (19 रन देकर एक) और नवदीप सैनी (चार ओवर में 23 रन) ने शानदार गेंदबाजी की। जिन्होंने बीच के सात ओवरों में केवल 42 रन देकर गेल की मौजूदगी के बावजूद पंजाब को विशाल स्कोर नहीं बनाने दिया।

बैंगलोर की ओर से मोहम्मद सिराज (54 रन देकर एक विकेट) सबसे महंगे साबित हुए। पावरप्ले के अंतिम ओवर में विराट कोहली ने सिराज को गेंद सौंपी थी। गेल ने इस ओवर में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 24 रन बटोरकर स्कोर 60 रन पहुंचा दिया।


Web Title: IPL 2019, KXIP vs RCB: Royal Challengers Bangalore beat Kings XI Punjab by 8 Wickets
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे