IPL 2019, KKR vs DC: शिखर धवन ने खेली 97* रनों की पारी, दिल्ली ने दर्ज की सीजन की चौथी जीत

IPL 2019, KKR vs DC: शिखर धवन और ऋषभ पंत की धमाकेदार पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: April 13, 2019 12:02 AM2019-04-13T00:02:00+5:302019-04-13T00:02:00+5:30

IPL 2019, KKR vs DC: Delhi Capitals beat Kolkata Knight Riders by 7 Wickets | IPL 2019, KKR vs DC: शिखर धवन ने खेली 97* रनों की पारी, दिल्ली ने दर्ज की सीजन की चौथी जीत

IPL 2019, KKR vs DC: शिखर धवन ने खेली 97* रनों की पारी, दिल्ली ने दर्ज की सीजन की चौथी जीत

googleNewsNext

शिखर धवन (नाबाद 97) और ऋषभ पंत (46) की धमाकेदार पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता के इडेन गार्डन मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के 26वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से हरा दिया। दिल्ली कैपिटल्स की सात मैचों में यह चौथी जीत है और वह 8 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की सात मैचों में यह तीसरी हार है।

दिल्ली ने 7 गेंद शेष रहते दिल्ली दर्ज की जीत

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की अर्धशतकीय पारी के बाद आंद्रे रसेल की धमाकेदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हनए 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 178 रन बनाए। 179 रनों के लक्ष्य को दिल्ली कैपिटल्स ने 7 गेंद शेष रहते ही तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। दिल्ली कैपिटल्स की कोलकाता के खिलाफ यह सीजन की दूसरी जीत है। इससे पहले दिल्ली ने अपने होम ग्राउंड पर सुपर ओवर में कोलकाता को हराया था।

पृथ्वी शॉ-शिखर धवन ने टीम को दिलाई तेज शुरुआत

179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स को पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाना शुरू किया, लेकिन तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा ने पृथ्वी शॉ को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक को कैच कराया। पृथ्वी 7 गेंदों में दो चौके की मदद से 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान श्रेयस अय्यर सिर्फ 6 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे।

ऋषभ-धवन ने की 105 रनों की साझेदारी

श्रेयस के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने शिखर धवन के साथ मिलकर 105 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। ऋषभ पंत को 162 के कुल स्कोर पर नीतीश राणा ने आउट किया, जो 31 गेंदों में चौर चौके और दो छक्के की मदद से 46 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

कॉलिन इनग्राम ने छक्का लगाकर दिलाई जीत

पंत के आउट होने के बाद कॉलिन इनग्राम ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया और पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। कॉलिन इनग्राम ने 6 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाए। वहीं शिखर धवन ने 63 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 97 रनों की पारी खेली।

टी20 क्रिकेट के पहले शतक से चूके धवन

इस दौरान शिखर धवन ने अपने अंदाज में ही बल्लेबाजी की, लेकिन टी20 क्रिकेट का पहला शतक लगाने से चूक गए। धवन ने 32 गेंदों में इस सीजन का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। यह शिखर धवन के आईपीएल करियर का 34वां और टी20 क्रिकेट का 50वां अर्धशतक था। 

कोलकाता की शुरुआत रही बेहद खराब

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही थी और इशांत ने पारी की पहली गेंद पर ही पहला मैच खेल रहे जो डेनली का ऑफ स्टंप उखाड़कर उन्हें 'गोल्डन डक' बनाया, लेकिन इसके बाद उथप्पा और गिल ने रणनीतिक बल्लेबाजी की।

दिखा उथप्पा का अनुभव और शुभमन का कौशल

उथप्पा ने अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल किया, जबकि युवा गिल ने टाइमिंग, शॉट और समझ से अपने कौशल से फिर क्रिकेट जगत को अवगत कराया। ऋषभ पंत ने कैगिसो रबादा की सटीक गेंद पर उथप्पा का खूबसूरत कैच लिया, लेकिन गिल क्रीज पर बने रहे। बीच में जब चार ओवरों तक गेंद बाउंड्री तक नहीं पहुंची तो वह गिल थे, जिन्होंने अक्षर पर गगनदायी छक्का लगाया।

शानदार शॉट के बाद बड़ी पारी नहीं खेल पाए राणा

नीतीश राणा (12 गेंद पर 11) ने भी शुभमन गिल से प्ररेणा ली, लेकिन मॉरिस की अगली गेंद यार्कर थी जो उनके विकेट थर्रा गई। गिल ने अक्षर को अगले ओवर में भी निशाने पर रखा। आखिर में पॉल की गेंद पर अक्षर ने ही उनका कैच लेकर बदला चुकता किया, लेकिन तब तक इस 19 वर्षीय बल्लेबाज के बल्ले से सात चौके और दो छक्के निकल चुके थे।

रसेल ने चौके-छक्के से किया रबादा का स्वागत

रबादा ने कप्तान दिनेश कार्तिक (दो) को भी आते ही पवेलियन भेजा। रसेल ने 13वें ओवर में क्रीज पर कदम रखा था और उनके पास अपने तेवर दिखाने के लिए पर्याप्त मौका था। दर्शकों को रबाडा-रसेल का चर्चित मुकाबला 16वें ओवर में ही देखने को मिल गया। रसेल ने इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पर पहले चौका लगाया और फिर दर्शनीय छक्का।

क्रिस मॉरिस ने आंद्रे रसेल को भेजा पवेलियन

रबादा के अगले ओवर में भी रसेल के बल्ले से दो छक्के निकले। दर्शक मदहोश थे। रबादा को आखिर में रसेल का कैच लेकर खुशी मनाने का मौका मिला, लेकिन तब गेंदबाज क्रिस मॉरिस थे। इस वजह से आखिरी दो ओवर में 18 रन ही बने। पीयूष चावला 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

शुभमन गिल-आंद्रे रसेल ने खेली शानदार पारी

गिल ने 39 गेंदों पर 65 रन बनाकर केकेआर की पारी संवारी। उन्होंने रोबिन उथप्पा (30 गेंदों पर 28) के साथ दूसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी की। रसेल ने 21 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 45 रन की तूफानी पारी खेली। इनमें से 26 रन उन्होंने रबादा की नौ गेंदों पर बनाए। दिल्ली की तरफ से क्रिस मॉरिस, रबादा और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा ने 21 रन देकर एक विकेट हासिल की।

Open in app