IPL 2018 Final: चेन्नई बनी आईपीएल 2018 की चैंपियन, शेन वॉटसन ने खेली शतकीय पारी

IPL 2018 Final Live: चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल मैच का लाइव अपडेट...

By सुमित राय | Published: May 27, 2018 06:17 PM2018-05-27T18:17:40+5:302018-05-27T22:50:49+5:30

IPL 2018 Final, CSK vs SRH: Chennai Super Kings vs Sunrisers Hyderabad Live Score update | IPL 2018 Final: चेन्नई बनी आईपीएल 2018 की चैंपियन, शेन वॉटसन ने खेली शतकीय पारी

IPL 2018 Final, CSK vs SRH: Chennai Super Kings vs Sunrisers Hyderabad Live Score update

googleNewsNext

नई दिल्ली, 27 मई। चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे। चेन्नई ने यह लक्ष्य 18.3 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

चेन्नई सुपरकिंग्स : एमएस धोनी (कप्तान), शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायूडु, सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, कर्ण शर्मा, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और लुंगी एंगीडी।

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियम्सन (कप्तान), शिखर धवन, श्रीवत्स गोस्वामी,  दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान, शाकिब अल हसन, कार्लोस ब्रेथवेट, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा।

IPL 2018 Final, CSK vs SRH लाइव अपडेट -

- 179 रनों के लक्ष्य को चेन्नई सुपर किंग्स ने दो विकेट गंवाकर 9 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया और आईपीएल 2018 का आईपीएल खिताब अपने नाम किया। शेन वॉटसन ने खेली 57 गेंदों में 117 रनों की शतकीय पारी।

- 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर शेन वॉटसन ने पूरा किया आईपीएल 2018 का दूसरा शतक। 51 गेंदों में पूरा किया शतक।

- 14 ओवर के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 145 रन, क्रीज पर शेन वॉटसन (97) और अंबाती रायुडू (1) मौजूद।

- 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर कार्लोस ब्रेथवेट ने सुरेश रैना को आउट कर चेन्नई को दिया दूसरा झटका। रैना 24 गेंदों में 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 11 ओवर के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 95 रन, क्रीज पर शेन वॉटसन (53) और सुरेश रैना (29) मौजूद।

- 11वें ओवर की पहली गेंद पर शेन वॉटसन ने पूरा किया अर्धशतक। उन्होंने अपना पचासा पूरा करने के लिए खेली 33 गेंदें।

- आठ ओवर के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 56 रन, क्रीज पर शेन वॉटसन (28) और सुरेश रैना (15) मौजूद।

- पांच ओवर के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 20 रन, क्रीज पर शेन वॉटसन और सुरेश रैना मौजूद।

- चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा ने फाफ डु प्लेसिस को आउट कर चेन्नई को दिया बड़ा झटका। पिछले में 67 रनों की नाबाद पारी खेलकर चेन्नई को फाइनल में पहुंचाने वाले फाफ 10 गेंदों में सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- दो ओवर के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर बिना किसी नुकसान के 5 रन। क्रीज पर शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस मौजूद।

- भुवनेश्वर कुमार ने पहला मेडन ओवर डालकर किया कमाल।

- चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस ने शुरू की पारी, सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने की गेंदबाजी की शुरुआत।


- 20 ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने छह विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को दिया 179 रनों का लक्ष्य। अंतिम ओवर में यूसुफ पठान ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों में खेली 45 रनों की पारी।

- 17 ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 144 रन, क्रीज पर यूसुफ पठान (35) और कार्लोस ब्रेथवेट (0) मौजूद।

- 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर लुंगी एंगीडी ने दीपक हुड्डा को आउट कर हैदराबाद को दिया पांचवां झटका। दीपक हुड्डा 4 गेंदों में सिर्फ 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 16 ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 134 रन, क्रीज पर यूसुफ पठान (27) और दीपक हुड्डा (1) मौजूद।

- 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने शाकिब अल हसन को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट कराकर हैदराबाद को दिया चौथा झटका। शाकिब 15 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 13 ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 108 रन, क्रीज पर शाकिब अल हसन (18) और यूसुफ पठान (7) मौजूद।

- 13वें ओवर की पहली गेंद पर कर्ण शर्मा ने धोनी के हाथों स्टंप आउट कराकर केन विलियम्सन को भेजा पवेलियन। सनराइजर्स हैदराबाद को दिया एक और बड़ा झटका। केन विलियम्सन अर्धशतक से चूके और 36 गेंदों में 47 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 12 ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 101 रन, क्रीज पर केन विलियम्सन (47) और शाकिब अल हसन (18) मौजूद।

- नौ ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 70 रन, क्रीज पर केन विलियम्सन (30) और शाकिब अल हसन (5) मौजूद।

- धवन के आउट होने के बाद शाकिब अल हसन क्रीज पर आए।

- नौवे ओवर की तीसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने शिखर धवन को आउट कर सनराइजर्स हैदराबाद को दिया दूसरा बड़ा झटका। धवन 25 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- आठ ओवर के बाद अंपायर ने किया स्ट्रेटेजिक टाइम आउट का इशारा, मैच में हुआ ढाई मिनट का ब्रेक।

- आठ ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 62 रन। क्रीज पर शिखर धवन (25) और केन विलियम्सन (28) मौजूद।

- सनराइजर्स हैदराबाद ने 6 ओवर के पहले पावर प्ले में बनाए 42 रन, चेन्नई सुपर किंग्स को श्रीवत्स गोस्वामी (5) के रूप में मिली एक सफलता।

- छह ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 42 रन। क्रीज पर शिखर धवन और केन विलियम्सन मौजूद।

- चार ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 17 रन। क्रीज पर शिखर धवन और केन विलियम्सन मौजूद।

- लुंगी एंगीडी ने चौथा ओवर डाला मेडन।

- दो ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 14 रन। क्रीज पर शिखर धवन और केन विलियम्सन मौजूद।

- दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन की कोशिश में श्रीवत्स गोस्वामी गंवाया अपना विकेट। धोनी ने शानदार रन आउट कर हैदराबाद को दिया पहला झटका। श्रीवत्स 5 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- एक ओवर के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर बिना किसी नुकसान के 6 रन, क्रीज पर श्रीवत्स गोस्वामी और शिखर धवन मौजूद।

- सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से श्रीवत्स गोस्वामी और शिखर धवन ने शुरू की पारी, चेन्नई की ओर से दीपक चाहर ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- चेन्नई ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। अनुभवी हरभजन सिंह के स्थान पर लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है। वहीं हैदराबाद में चोटिल रिद्धिमान साहा के स्थान पर श्रीवत्स गोस्वामी को और खलीली अहमद के स्थान पर संदीप शर्मा मौका मिला है।

यह भी पढ़ें- IPL Final, CSK Vs SRH: टॉस के समय धोनी के मजाक से मांजरेकर कन्फ्यूज, दर्शक भी हुए हैरान

- चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी करने का फैसला, केन विलियम्सन की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।


- चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक हुए मुकाबलों में चेन्नई का पलड़ा भारी रहा है। अब तक इन दोनों के बीच खेले गए कुल 9 मैचों में से चेन्नई ने 7 और हैदराबाद ने 2 मैच जीते हैं।  वहीं इस सीजन में चेन्नई ने जो तीन मैच खेले हैं, उन तीनों में ही हैदराबाद को मात दी है।

- चेन्नई की टीम अब तक दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीत चुकी है, इसके अलावा वह चार बार उपविजेता भी रही है। वहीं हैदराबाद ने सिर्फ एक बार 2016 में खिताब अपने नाम किया है।

- चेन्नई की टीम ने जिन नौ सीजन में हिस्सा लिया है उनमें हर बार वह प्लऑफ में पहुंची है जबकि कुल सातवीं बार फाइनल में जगह बनाई है। तो वहीं हैदराबाद की टीम सिर्फ दूसरी बार फाइनल में पहुंची है।

- हैदराबाद और चेन्नई दोनों ने ही इस सीजन में 18 में से 9 मैच जीतते हुए प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई किया। हालांकि हैदराबाद की टीम नेट रन रेट में बाजी मारते हुए पॉइंट्स टेबल में पहले और चेन्नई दूसरे नंबर पर रही। प्लेऑफ में चेन्नई ने हैदराबाद को 2 विकेट से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई। 

- चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2018 का फाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा।

- चेन्नई और हैदराबाद के बीच फाइनल मुकाबला शाम 7 बजे से शुरू होगा। इस मैच के लिए शाम 6.30 बजे टॉस होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

चेन्नई सुपरकिंग्स : एमएस धोनी (कप्तान), शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायूडु, सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, कर्ण शर्मा, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और लुंगी एंगीडी।

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियम्सन (कप्तान), शिखर धवन, श्रीवत्स गोस्वामी,  दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान, शाकिब अल हसन, कार्लोस ब्रेथवेट, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा।

Open in app