IPL Eliminator KKR Vs RR: कोलकाता ने दिखाया दम, राजस्थान को हराकर किया बाहर

केकेआर की ओर से पीयूष चावला सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने दो विकेट झटके।

By विनीत कुमार | Published: May 23, 2018 10:55 PM2018-05-23T22:55:55+5:302018-05-23T23:15:29+5:30

ipl 2018 eliminator Andre russell and dinesh karthik guide kkr to defeat rajasthan royals | IPL Eliminator KKR Vs RR: कोलकाता ने दिखाया दम, राजस्थान को हराकर किया बाहर

Kolkata Knight Riders

googleNewsNext

नई दिल्ली, 23 मई: पहले दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल की शानदार बल्लेबाजी और फिर मुश्किल क्षणों में बॉलर्स की दमदार वापसी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एलिमिनेटर मुकाबले में बुधवार को राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हरा दिया। राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम 4 विकेट खोकर 144 रन ही बना सकी। इस हार के साथ रॉयल्स का आईपीएल का सफर थम गया है और टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।    

वहीं, केकेआर को अब फाइनल में पहुंचने के लिए दूसरे क्वॉलिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना होगा। हैदराबाद को दो विकेट से हराकर चेन्नई ने मंगलवार को फाइनल में जगह बनाई थी।

ईडन गार्डन्स पर राजस्थान की सातवीं हार

ईडन गार्डन्स पर राजस्थान की यह सातवीं हार है। इससे पहले इस मैदान पर लगातार 6 मैचों में राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा है। राजस्थान को इस मैदान पर एकमात्र जीत दस साल पहले 2008 में मिली थी और उसके बाद से ही राजस्थान के लिए यहां हार का सिलसिला जारी है। (और पढ़ें- कोहली ने राज्यवर्धन सिंह की फिटनेस चुनौती को किया स्वीकार, PM मोदी समेत इन तीन लोगों को दिया चैलेंज)

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई रॉयल्स की पारी

केकेआर की ओर से रखे 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी रही। पहले विकेट के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे (46) और राहुल त्रिपाठी (20) ने 47 रन जोड़े। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए रहाणे और संजू सैमसन (50) के बीच भी 62 रनों की साझेदारी हुई। 

इसके बाद से मैच पूरी तरह से बदल गया। टाइम आउट के बाद 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर कुलदीप यादव ने रहाणे को चलता किया और फिर कुछ देर बाद बेहद अहम मोड़ पर 17वें ओवर में संजू भी पीयूष चावला का शिकार हो गए। इसके बाद रन रेट के बढ़ते दवाब के बीच राजस्थान की बैटिंग पटरी से उतरती चली गई। 


संजू सैमसन जब आउट हुए तब राजस्थान को जीत के लिए 19 गेंदों पर 44 रनों की जरूरत थी। लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी (0), हेनरिक क्लासेन (18) और कृष्णप्पा गौतम (9 नाबाद) टीम को जीत के करीब पहुंचाने में नाकाम रहे। संजू ने 38 गेंदों की पारी में दो छक्के और चार चौके लगाए। रहाणे ने 41 गेंदों की पारी में एक छक्का और 4 चौके जमाए। केकेआर की ओर से पीयूष चावला सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने दो विकेट झटके। कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक सफलता मिली।

आंद्रे रसेल, कार्तिक और शुभमन की तिकड़ी ने किया कमाल

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी केकेआर का टॉप ऑर्डर बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ। हालांकि, मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल और आंद्रे रसेल की बदौलत केकेआर टीम 20 ओवरों में 169 रन बनाने में कामयाब रही। (और पढ़ें- डिविलियर्स ने संन्यास के बाद बना दिया ये रिकॉर्ड, सचिन भी नहीं कर सके हैं ऐसा)

केकेआर को पहला झटका दूसरी ही गेंद पर सुनील नरेन (4) के रूप में कृष्णप्पा गौतम ने दे दिया। इसके बाद गौतम ने तीसरे ओवर में रॉबिन उथप्पा (3) को कॉट एंड बोल्ड कर केकेआर को दूसरा झटका दिया। अगले ही ओवर में जोफ्रा आर्चर ने नीताश राणा को जयदेव उनादकट के हाथों कैच करा राजस्थान को एक और बड़ी सफलता दिला दी। 

इस बीच ओपनिंग करने आए क्रिस लिन (18) जरूर पैर जमाने की कोशिश करते रहे लेकिन बढ़ते दबाव के बीच 8वें ओवर में श्रेयष गोपाल ने उन्हें अपने ही ओवर में कैच कर केकेआर को चौथा झटका दिया। केवल 51 रनों पर 4 विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में नजर आ रही केकेआर के लिए कप्तान दिनेश कार्तिक (52) और शुभमन गिल (28) संकटमोचन के रूप में आए। दोनों ने छठे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 55 रनों की साझेदारी की और केकेआर को 100 के पार पहुंचाया।

इससे पहले कि यह जोड़ी और खतरनाक होती कि जोफ्रा ने शुभमन को हेनरिक क्लासेन के हाथों कैच करा दिया। लेकिन केकेआर के सामने आंद्रे रसेल (49 नाबाद) नई मुश्किल बन कर आए। रसेल ने पहले कर्तिक और फिर जेवन सियर्लेस के साथ तेजी से 29-29 रनों की साझेदारी कर टीम को 150 के पार पहुंचा दिया। रसेल 25 गेंदों की अपनी विस्फोटक पारी में 5 छक्के और तीन चौके जमाए।

राजस्थान रॉयल्स की ओर से कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर और बेन लॉफलिन ने दो-दो विकेट झटके। एक सफलता श्रेयष गोपाल को मिली। (और पढ़ें- पिता बनने से पहले कोहली को सता रहा ये डर, अनुष्का से शादी के बाद लाइफ में हुए कई बदलाव)

Open in app