आईपीएल टीमों की संख्या 8 से बढ़कर होगी 10, नई टीमों की रेस में टाटा, अडाणी, आरपीजी गोयनका समूह शामिल!

IPL 10 teams: बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग के टीमों की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 करने पर विचार कर रहा है, टाटा, अडाणी, आरपीजी गोयनका समूह रेस में शामिल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 14, 2019 11:15 AM2019-07-14T11:15:54+5:302019-07-14T11:23:57+5:30

Indian Premier League: BCCI mulling to increase IPL teams from 8 to 10, Tata, Adani, RPG Goenka group in race | आईपीएल टीमों की संख्या 8 से बढ़कर होगी 10, नई टीमों की रेस में टाटा, अडाणी, आरपीजी गोयनका समूह शामिल!

बीसीसीआई कर रहा है आईपीएल टीमों की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 करने पर विचार

googleNewsNext

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में टीमों की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 करने पर विचार कर रहा है। आईपीएल की नई टीमों में निवेश के लिए लिए टाटा (रांची, जमशेदपुर), अडाणी ग्रुप (अहमदाबाद), आरपीजी संजीव गोयनका (पुणे) जैसे कॉर्पोरेट घरानों ने रुचि दिखाई है। 

बीसीसीआई ने करीब नौ साल पहले 2010 में आईपीएल में 10 टीमों के फॉर्मूले को आजमाया था, लेकिन कई विवादों के बाद महज दो सालों में इस फॉर्मूले को रद्द करना पड़ा था। 

बीसीसीआई तैयार कर रहा है 10 आईपीएल टीमों का ब्लूप्रिंट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई अब फिर से आईपीएल में टीमों की संख्या बढ़ाने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर रहा है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 'इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा, योजना तैयार है, विस्तार तय है। जो करने की जरूरत है वह टेंडर प्रक्रिया और उसे कैसा लागू किया जाए। उम्मीद है कि अगले आईपीएल सीजन से पहले काम पूरा हो जाएगा।'

इस साप्ताहांत में लंदन में हुई आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों और बीसीसीआई अधिकारियों की बैठक में ये बात सामने आई कि 2020 से दो नई टीमों के शामिल करने और 2021 से उनके खेलने से इस टी20 लीग को फायदा होगा।

बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी ने भी लंदन में आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों और अन्य स्टॉकहोल्डर्स के साथ बैठक की पुष्टि की, लेकिन उन्होंने विस्तृत जानकारी देने से इनकार किया।

वहीं 2017 में आईपीएल के प्रसारण अधिकार खरीदने के लिए 16 347 करोड़ रुपये की बोली लगाने वाले स्टार इंडिया प्रमुख उदय शंकर भी इस विचार के खिलाफ नहीं हैं।

टाटा, अडानी, आरपीजी गोयनका समूह हैं होड़ में 

अडाणी ग्रुप की 2010 में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी खरीदने की कोशिशें असफल रही थीं, अब एक बार फिर से वह यहां आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीदने की कोशिशों में लगा है। अहमदाबाद के मोटेरा में एक लाख दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम बनकर तैयार है, जो जल्द ही देश ही नहीं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में शुमार होगा।

2016-17 में खेली पुणे सुपरजाएंट टीम का मालिकाना हक रखने वाली संजीव गोयनका के नेतृत्व वाला आरपीजी समूह, जिसके पास पहले से ही इंडियन सुपर लीग में टीम है, फिर से आईपीएल में टीम खरीदने को इच्छुक है। 

वहीं आमतौर पर रूढ़िवादी माने जाने वाले बिजनेस ग्रुप टाटा ने अपनी इमेज बदलने के फलस्वरूप में हाल ही में इंडियन सुपर लीग में जमेशदपुर फ्रेंचाइजी खरीदी है। रतन टाटा के नेतृत्व वाला समूह झारखंड में आईपीएल की फ्रेंचाइजी खरीदने के विचार के खिलाफ नहीं है। टाटा झारखंड में जमशेदपुर या एमएस धोनी के गृह नगर रांची में आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीद सकती है।

वहीं एक बिजनेस कॉन्सर्टियम भी उत्तर प्रदेश के दो शहरों लखनऊ और कानपुर को आईपीएल फ्रेंचाइजी बनाने की कोशिशों में लगा है। इसके लिए यूके के दो बैंकर पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत में आईपीएल फ्रेंचाइजी लेने के लिए बीसीसीआई से बातचीत कर रहे हैं।    

वहीं 2010 में आईपीएल का हिस्सा रहे और बाद में हटाई गई कोच्चि टस्कर्स केरल की फ्रेंचाइजी भी वापसी के प्रयासों में जुटी हुई है।

Open in app