372 दिन के बाद साथ खेलेंगे विराट कोहली और रोहित शर्मा, इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करेंगे अक्षर पटेल

चार साल से अधिक समय से टेस्ट क्रिकेट के आयोजन का इंतजार कर रहे शहर के लोग अंतत: एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से लाल गेंद के क्रिकेट की वापसी को लेकर खुश हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 4, 2021 09:25 PM2021-02-04T21:25:35+5:302021-02-04T21:27:01+5:30

india vs england virat kohli rohit sharma after 372 days test cricket returns chennai after more than 4 years | 372 दिन के बाद साथ खेलेंगे विराट कोहली और रोहित शर्मा, इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करेंगे अक्षर पटेल

कोहली ने साथ ही संकेत दिया कि चार टेस्ट की घरेलू श्रृंखला में कुलदीप यादव को भी मौके मिलने की उम्मीद है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsकोविड-19 महामारी के कारण पहला टेस्ट खाली स्टेडियम में दर्शकों की गैरमौजूदगी में होगा।बीसीसीआई और तमिलनाडु क्रिकेट संघ ने दूसरे टेस्ट में स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत दर्शकों के प्रवेश को स्वीकृति दी है।भारत की 2008 में इंग्लैंड पर जीत भी यादगार थी जिसमें तेंदुलकर ने शानदार प्रदर्शन किया था।

चेन्नईः भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट कल से खेला जाएगा। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला चेन्नई में होगा। पिता बनने के बाद विराट कोहली वापसी कर रहे हैं

आंकड़े में देखा जाए तो भारतीय कप्तान विराट कोहली और ओपनर रोहित शर्मा 372 दिन के बाद खेलेंगे। दोनों खिलाड़ी आखिरी बार 29 जनवरी 2020 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मुकाबला खेले थे। विराट और रोहित की जोड़ी बेमिसाल हैं। 

विराट कोहली और रोहित शर्मा कई मुकाबले में खेलकर भारत को जीत दिलाई है। चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में लगभग 4 साल बाद मुकाबला हो रहा है। गौरतलब है कि चेन्नई में पिछला टेस्ट भी भारत और इंग्लैंड के बीच ही 16 से 20 दिसंबर 2016 तक खेला गया था। चार मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट यहां होंगे, जबकि अहमदाबाद बाकी बचे मैचों की मेजबानी करेगा।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पांच दिवसीय प्रारूप में अधिक मौके मिलेंगे

विराट कोहली ने कहा कि आस्ट्रेलिया में अपनी शानदार बल्लेबाजी से सुर्खियां बटोरने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पांच दिवसीय प्रारूप में अधिक मौके मिलेंगे। कप्तान ने साथ ही संकेत दिए कि अक्षर पटेल को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण का मौका मिल सकता है।

भारतीय कप्तान ने साथ ही स्पष्ट किया कि अच्छी बल्लेबाजी कर पाने में सक्षम गेंदबाज चार टेस्ट की सीरीज के दौरान उनकी योजनाओं में शीर्ष पर रहेंगे, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू हो रही टेस्ट के दौरान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी के साथ ही बरकरार रहने की उम्मीद है।

ऋषभ कल खेलेगा और विकेटकीपर की भूमिका निभाएगा

टीम संयोजन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए कोहली ने कहा, ‘‘हां, ऋषभ कल खेलेगा और विकेटकीपर की भूमिका निभाएगा। हाल में उसने प्रभावी प्रदर्शन किया है और वह अच्छी स्थिति में है और हम चाहते हैं कि वह इसे आगे बढ़ाए और अपने खेल के सभी पहलुओं में सुधार करे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह मैच में खेलने के समय और इन मैचों में खेलकर मिलने वाले आत्मविश्वास से होगा, हम ऋषभ को इसी तरह देखते हैं।’’ कप्तान ने साथ ही सीमित ओवरों की टीम से बाहर पंत की तारीफ करते हुए कहा कि इस खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में कड़ी मेहनत की और इसके नतीजे सभी के सामने हैं।

कप्तान ने कहा कि वह गेंदबाजी आलराउंडरों का समर्थन जारी रखेंगे जो घरेलू हालात में टीम की सफलता की कुंजी रहा है। कोहली ने साथ ही कहा कि अगर रविंद्र जडेजा की अनुपस्थिति पर ध्यान दिया जाए तो अक्षर उनकी जगह पर फिट बैठते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इसका कारण यह है कि हमें ऐसा खिलाड़ी चाहिए जिसका कौशल जडेजा की तरह हो, अक्षर खेल के तीनों विभागों में यही चीज लेकर आता है। जड्डू (जडेजा) उपलब्ध नहीं है इसलिए अक्षर को प्राथमिकता मिलेगी क्योंकि वह मैदान पर उसी तरह का कौशल लेकर आता है।’’

कोहली रोहित और गिल की जोड़ी के संदर्भ में अपनी योजनाओं को लेकर भी काफी स्पष्ट दिखे। उन्होंने कहा, ‘‘हम उत्साहित हैं कि सभी चार टेस्ट में उन्हें मौका दें और वे हमें अच्छी शुरुआत दें।

Open in app