Ind Vs Eng: दो टेस्ट में हार के बाद BCCI सख्त! कोहली-शास्त्री से बोर्ड कर सकता है सवाल-जवाब

भारत के श्रृंखला हारने पर शास्त्री और कोहली के अधिकारों में कटौती हो सकती है और टीम के प्रदर्शन पर उनसे बोर्ड सवाल-जवाब कर सकता है।

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 13, 2018 06:09 PM2018-08-13T18:09:26+5:302018-08-13T18:39:33+5:30

india vs england kohli and shastri may face bcc questions after defeat in birmingham and lords test | Ind Vs Eng: दो टेस्ट में हार के बाद BCCI सख्त! कोहली-शास्त्री से बोर्ड कर सकता है सवाल-जवाब

विराट कोहली और रवि शास्त्री

googleNewsNext

नई दिल्ली, 13 अगस्त: इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में शर्मनाक पराजय के बाद तीसरे टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को बीसीसीआई के सवालों का सामना करना पड़ सकता है। चौथे और पांचवें टेस्ट के लिये टीम का चयन तीसरे टेस्ट के बाद किया जायेगा जो शनिवार को नॉटिंघम में शुरू होगा। इसके नतीजे के बाद ही बोर्ड भावी कार्रवाई के बारे में फैसला लेगा। 

बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, 'भारतीय टीम यह शिकायत नहीं कर सकती कि उसे तैयारी के लिये पर्याप्त समय नहीं मिला। दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के बाद खिलाड़ियों ने व्यस्त कार्यक्रम और अभ्यास मैचों के अभाव की शिकायत की थी। उनसे बात करने के बाद ही हमने तय किया कि सीमित ओवरों की श्रृंखलायें टेस्ट से पहले खेली जायेंगी।' 

उन्होंने कहा, 'सीनियर टीम के कहने पर ही हमने भारत ए टीम को उसी समय दौरे पर भेजा। दो सीनियर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और मुरली विजय उस दौरे पर साथ गए। जो उन्होंने चाहा, हमने सब किया। अब नतीजे नहीं आ रहे तो बोर्ड को सवाल करने का पूरा हक है।' 

भारत के श्रृंखला हारने पर शास्त्री और कोहली के अधिकारों में कटौती हो सकती है। अधिकारी ने कहा, 'शास्त्री और मौजूदा सहयोगी स्टाफ ऑस्ट्रेलिया में (2014-15 में 0-2), दक्षिण अफ्रीका (2017-18 में 1-2) में श्रृंखला हारा और अब हम इंग्लैंड में बुरी स्थिति में हैं।' 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ और फील्डिंग कोच आर श्रीधर के प्रदर्शन की भी समीक्षा की जा रही है। श्रीधर के जिम्मेदारी संभालने के बाद से स्लिप में भारतीय फील्डर्स ने 50 कैच छोड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भी क्षेत्ररक्षकों की तकनीक पर सवाल उठाये हैं। बांगर के सामने बड़ी चुनौती खिलाड़ियों को भारतीय उपमहाद्वीप से बाहर की परिस्थितियों के लिए तैयार करना था। हालांकि, चार साल बाद भी बहुत खास बदलाव नजर नहीं आया है।

दिग्गज सुनील गावस्कर सलाह दे चुके हैं कि तीन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं में से कम से कम एक शख्स को बाहर के दौरों के दौरान टीम प्रबंधन का हिस्सा होना चाहिए। इसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पिछले कई सालों से अपना रहा है। 

इस सीरीज में भारत के लिए एक बड़ी चुनौती कप्तानी भी हो सकती है। कोहली अगर 18 अगस्त से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के लिए फिट नहीं होते हैं तो भारत के लिए मुश्किल बढ़ जायेगी। दूसरे टेस्ट में कोहली की पीठ की पुरानी समस्या एक बार फिर उभरकर आई थी और इससे उनके खेल पर भी असर पड़ा। हालांकि, कोहली कह चुके हैं कि वे तीसरे टेस्ट से पहले फिट हो जाएंगे।

आमतौर पर कप्तान की गैरहाजिरी के दौरान उप-कप्तान टीम का नेतृत्व करता है लेकिन अजिंक्य रहाणे के खराब फॉर्म के कारण उनके प्लेइंग-11 में शामिल रहने पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं। ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। 

Open in app