INDvsENG: इंग्लैंड के हमले से कुलदीप-चहल की जोड़ी पर बढ़ा दबाव, सीरीज जीत के लिए रोचक हुई जंग

India vs England, 3rd t20i Preview: टीम इंडिया की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टी20 जीतकर सीरीज जीतने पर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 7, 2018 05:33 PM2018-07-07T17:33:58+5:302018-07-07T17:33:58+5:30

India vs England, 3rd t20i Preview, timing, squad, venue, Kuldeep, Chahal eye to comeback | INDvsENG: इंग्लैंड के हमले से कुलदीप-चहल की जोड़ी पर बढ़ा दबाव, सीरीज जीत के लिए रोचक हुई जंग

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल

googleNewsNext

ब्रिस्टल, 07 जुलाई: पहले टी20 में अपनी घातक गेंदबाजी से इंग्लिश बैटिंग को जमीन पर ला देने वाले कुलदीप यादव को दूसरे टी20 में 4 ओवर में 34 रन देकर एक भी विकेट नहीं मिला और यही टीम इंडिया की हार की प्रमुख वजहों में से एक रहा। टीम इंडिया अब जब रविवार को तीसरे और निर्णायक टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसे अपनी स्पिन जोड़ी कुलदीप और युजवेंद्र चहल से फॉर्म में वापसी की उम्मीद होगी। 

इंग्लैंड ने बेअसर किया कुलदीप-चहल का खतरा

पिछले एक सालों से टीम इंडिया की कामयाबी में तुरूप का इक्का साबित हुई चहल-कुलदीप की जोड़ी पहली बार इस कदर बेबस नजर आई। इंग्लैंड की टीम ने पहले टी20 में कुलदीप की फिरकी में फंसने के बाद महज दो दिनों में ही जोरदार वापसी की और कुलदीप को एकदम बेअसर कर दिखाया। विराट कोहली ने भी दूसरे टी20 में टीम इंडिया की हार के बाद माना कि इंग्लैंड द्वारा कुलदीप को बेहतर ढंग से पढ़ने ने मैच में अंतर पैदा कर दिया। 

कुलदीप और चहल की जोड़ी ने पिछले एक सालों के दौरान टीम इंडिया को लगातार पांच टी20 सीरीज जीतने में मदद की है, जिसमें न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, निदाहास ट्रॉफी और आयरलैंड के खिलाफ जीत शामिल है। अब जबकि इंग्लैंड ने इतनी जल्दी ही इस जोड़ी के खिलाफ वापसी कर ली है, तो टीम इंडिया के सामने बाकी के मैचों के लिए इंग्लैंड को रोकने का तरीका तलाशना होगा।

पढ़ें: INDvENG: अचानक हाथ से फिसला 'बैट', धवन हो गए अजीबोगरीब अंदाज में रन आउट, देखें वीडियो

तीसरे टी20 के लिए स्टोक्स की इंग्लैंड टीम में वापसी

तीसरे टी20 के लिए इंग्लैंड टीम में स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की भी वापसी हो गई है लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि मोर्गन दूसरे टी20 में जीत दिलाने वाले एलेक्स हेल्स और जैक बॉल में से किसकी जगह उनको शामिल करते हैं। हालांकि दूसरे टी20 में 58 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद हेल्स का तीसरे टी20 में भी खेलना लगभग तय है, ऐसे में बॉल को ही स्टोक्स के लिए जगह खाली करनी पड़ेगी।

इंग्लैंड की पेस बैटरी के सामने जूझते नजर आए भारतीय बल्लेबाज

वहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर को दूसरे टी20 में मुश्किल में डाले रखा। रोहित, धवन और केएल राहुल शॉर्ट पिच गेंदों से जूझते नजर आए। खुज कप्तान कोहली भी शॉर्ट पिच गेंद को पुल करने की कोशिश में ही कैच आउट हुए। 

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों डेविड विली और लियाम प्लंकेट ने भारतीय बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान लिया और उन्हें बिल्कुल भी खुलकर रन नहीं बनाने दिया। टीम इंडिया के इन स्टार बल्लेबाजों को तीसरे टी20 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का तोड़ा खोज निकालना होगा। 

पढ़ें: Ind vs Eng: टीम इंडिया पर जीत के बावजूद, तीसरे टी20 से पहले इस वजह से बढ़ी इंग्लैंड टीम की टेंशन

साथ ही भारतीय टीम को चोट के कारण बाहर हुए जसप्रीत बुमराह की भी काफी कमी खली। खासकर डेथ ओवरों में उमेश यादव इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रोक पाने में नाकाम रहे। सीरीज जीतने के लिए टीम इंडिया को अपनी स्पिन जोड़ी कुलदीप और चहल से एक बार फिर से जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

टीम इंडिया अगस्त 2016 में वेस्टइंडीज से हारने के बाद से दो मैचों से ज्यादा की कोई टी20 सीरीज नहीं हारी है। भारतीय टीम सितंबर 2017 से कोई टी20 सीरीज नहीं हारी है और लगातार पांच टी20 सीरीज जीत चुकी है। भारत ने जनवरी 2017 में पहला टी20 गंवाने के बावजूद इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी।  

पढ़ें: INDvENG: एमएस धोनी ने अपने नाम किया एक और खास रिकॉर्ड, 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले बने तीसरे भारतीय

मैच की तारीखः 08 जुलाई, 2018

मैच का समय: शाम 6.30 बजे से भारतीय समयानुसार।

मैच स्थान: काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल।

दूसरे टी20 के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुनाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव। 

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरोस्टो, जैक बॉल, जोस बटलर, (विकेटकीपर), सैम कूरन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, डेविड विली, डेविड मलान।

Open in app