टीम इंडिया अगले साल न्यूजीलैंड में खेलेगी पांच वनडे और तीन टी20 मैच, जानिए पूरा कार्यक्रम

पहला और तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा जबकि आकलैंड मैच इससे एक घंटा पहले से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: July 31, 2018 03:38 PM2018-07-31T15:38:55+5:302018-07-31T16:02:25+5:30

india tour of new zealand 2018 full fixtures and schedule match timings | टीम इंडिया अगले साल न्यूजीलैंड में खेलेगी पांच वनडे और तीन टी20 मैच, जानिए पूरा कार्यक्रम

भारतीय टीम करेगी अगले साल न्यूजीलैंड का दौरा

googleNewsNext

वेलिंगटन, 31 जुलाई: भारत अगले साल पांच वनडे और तीन टी20 मैचों के न्यूजीलैंड के सीमित ओवरों के दौरे की शुरुआत नेपियर में 23 जनवरी को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ करेगा। श्रृंखला के अगले दो मैच माउंट मोनगानुई में 26 और 28 जनवरी को खेले जाएंगे जबकि चौथा वनडे 31 जनवरी को हैमिल्टन में होगा। श्रृंखला का अंतिम मैच तीन फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा।

तीन मैचों की टी20 श्रृंखला की शुरुआत वेलिंगटन में छह फरवरी को होगी जबकि श्रृंखला के अगले दो मैच आकलैंड और हैमिल्टन में क्रमश: आठ और 10 फरवरी को खेले जाएंगे। भारतीय महिला टीम भी फरवरी की शुरुआत में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जो उसी दिन खेले जाएंगे जिस दिन पुरुष टीम के मैच होंगे।

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से पहले भारत और न्यूजीलैंड की टीमें तीन आईसीसी महिला चैंपियनशिप वनडे मैचों में भिड़ेंगी। आईसीसी महिला चैंपियनशिप के जरिये न्यूजीलैंड में होने वाले 2021 महिला विश्व कप के लिए सात टीमें (मेजबान को छोड़कर) क्वालीफाई करेंगी। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) द्वारा मंगलवार को घोषित कार्यक्रम के अनुसार नेपियर, माउंट मोनगानुई और हैमिल्टन में महिला वनडे मैच क्रमश: 24 जनवरी, 29 जनवरी और एक फरवरी को खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Ind vs ENG: नए इतिहास के करीब विराट कोहली, एक और जीत के साथ तोड़ देंगे गांगुली का ये कमाल का रिकॉर्ड

एनजेडसी ने भारत के मेजबान प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के साथ समझौते के तहत आठ फरवरी को आकलैंड में होने वाले दूसरे पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के अलावा सभी मैचों की शुरुआत एक घंटा देरी से करने का फैसला किया है।

पहला और तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा जबकि आकलैंड मैच इससे एक घंटा पहले से खेला जाएगा। आकलैंड में होने वाले टी20 के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है क्योंकि रिहायशी इलाके के समीप होने के कारण ईडन पार्क में रात में होने वाली प्रतियोगिताओं की संख्या तय है।

एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंथोनी क्रमी ने कहा, 'एनजेडसी आकलैंड के ईडन पार्क में अधिक मैच कराना पसंद करता लेकिन इस स्थल पर सीमा तय होने के कारण ऐसा नहीं कर पाया।' 

पुरुष टीमों के बीच सभी वनडे मैच स्थानीय समयानुसार तीन बजे शुरू होंगे। पुरुष और महिला टीमों के अलावा भारत ए टीम भी न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। इस दौरे पर तीन चार दिवसीय मैच माउंट मोनगानुई, हैमिल्टन और वांगारेई में खेले जाएंगे। तीन 50 ओवर के मैच माउंट मोनगानुई में होंगे। एंथोनी ने कहा, 'भारतीय पुरुष और महिला टीमों का यहां आना रोमांचक है। पुरुष टीम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और वनडे में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम है और महिला टीम आईसीसी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही थी।' 

भारतीय पुरुष टीम के न्यूजीलैंड दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है: 

23 जनवरी: पहला वनडे, नेपियर 

26 जनवरी: दूसरा वनडे, माउंट मोनुनगाई 

28 जनवरी: तीसरा वनडे, माउंट मोनुनगाई 

31 जनवरी: चौथा वनडे, हैमिल्टन 

3 फरवरी: पांचवां वनडे, वेलिंगटन 

6 फरवरी: पहला टी20, वेलिंगटन 

8 फरवरी: दूसरा टी20, आकलैंड 

10 फरवरी: तीसरा टी20, हैमिल्टन 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

Open in app