IND vs SL: बिना मैच खेले भारतीय टीम से बाहर ये दिग्गज स्पिनर, इस खिलाड़ी को मौका, देखें लिस्ट

IND vs SL: रोहित शर्मा मानते हैं कि उनके लिये मैच जीतने से बड़ी चुनौती ‘बेंच स्ट्रेंथ’ तैयार करना है और उन्होंने यह जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है ताकि जब वह भविष्य में भारतीय क्रिकेट को छोड़कर जायें तो यह ‘सुरक्षित हाथों’ में हो।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 7, 2022 02:31 PM2022-03-07T14:31:05+5:302022-03-07T14:32:39+5:30

IND vs SL India release Kuldeep Yadav out after Axar PATEL IN joins Test squad rohit sharma see list | IND vs SL: बिना मैच खेले भारतीय टीम से बाहर ये दिग्गज स्पिनर, इस खिलाड़ी को मौका, देखें लिस्ट

 कुलदीप (27) को अक्षर (28) के लिए बैक-अप के रूप में चुना गया था। अक्षर ने टीम में वापसी की है। 

googleNewsNext
Highlightsश्रीलंका पर पहले टेस्ट में पारी और 222 रन की शानदार जीत से शुरू की।युवा खिलाड़ियों को खुद पर भरोसा दिलाना जरूरी है।खिलाड़ी खुशनुमा माहौल में रहकर मैदान में जायें और अपना काम करें।

IND vs SL: भारतीय टीम प्रबंधन ने कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया है। अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप (27) को अक्षर (28) के लिए बैक-अप के रूप में चुना गया था। अक्षर ने टीम में वापसी की है। 

भारतीय टीम श्रीलंका पर तीन दिन के अंदर पारी और 222 रन की बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रही। पहली पारी में 174 रन पर सिमटने के बाद श्रीलंकाई टीम दूसरी पारी में 178 रन पर सिमट गयी थी। टीम प्रबंधन का मानना ​​​​है कि तीन बाएं हाथ के स्पिनरों की कोई आवश्यकता नहीं है।

रवींद्र जडेजा भी टीम का हिस्सा हैं। इसके अलावा 18 सदस्यीय टीम में दो और स्पिनर आर अश्विन और जयंत यादव हैं। 22 फरवरी को टीम की घोषणा के समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा था कि अक्षर पटेल वर्तमान में अपने पुनर्वसन के दौर से गुजर रहे हैं और पहले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। बाद में उनका मूल्यांकन किया जाएगा। दूसरे टेस्ट के लिए उनके चयन का पता लगाएं। अहमदाबाद का यह स्पिनर दिसंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट के बाद से एक्शन से बाहर है।

अब जब वह बैंगलोर टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध है, तो कुलदीप की उपस्थिति की आवश्यकता नहीं समझी गई। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में तीन दिनों के भीतर पहला टेस्ट जीत लिया। टीम, हालांकि, बुधवार तक मोहाली में रहेगी। दूसरा और अंतिम टेस्ट 13 मार्च से बेंगलुरु में डे-नाइट होगा। 

इस बीच, टीम प्रबंधन ने दूसरे बल्लेबाजी कोच अपूर्वा देसाई, ट्रेनर आनंद दाते और फिजियो पार्थो को भी रिहा कर दिया है, लेकिन टीम में साईराज बहुतुले को बरकरार रखा है। भारत के पूर्व स्पिनर दूसरे टेस्ट के लिए भी टीम के साथ बने रहेंगे। एनसीए के कर्मचारी पहले टेस्ट से पहले टेस्ट विशेषज्ञों की सहायता के लिए मोहाली गए थे।

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), प्रियांक पांचाल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, आर अश्विन, अक्षर पटेल, सौरभ कुमार, मो. सिराज, उमेश यादव, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान)।

Open in app