IND vs ENG T20 Series: दुनिया के पहले कप्तान रोहित शर्मा, लगातार 14 मैच जीतने का रिकॉर्ड, टेस्ट का बदला टी20 मैच में, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

IND vs ENG T20 Series: तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का तीसरा मैच 10 जून को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने टेस्ट मैच का बदला ले लिया। भारत ने मैच 49 रन से जीत लिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 9, 2022 10:20 PM2022-07-09T22:20:27+5:302022-07-09T22:27:53+5:30

IND vs ENG T20 Series India won 49 runs Rohit Sharma World Record becomes first captain to record 14 successive T20I wins lead 2-0 | IND vs ENG T20 Series: दुनिया के पहले कप्तान रोहित शर्मा, लगातार 14 मैच जीतने का रिकॉर्ड, टेस्ट का बदला टी20 मैच में, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

टीम इंडिया ने टेस्ट मैच का बदला ले लिया। भारत ने मैच 49 रन से जीत लिया।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में शानदार वापसी की है। 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

IND vs ENG T20 Series:टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत दर्ज की। तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का तीसरा मैच 10 जून को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने टेस्ट मैच का बदला ले लिया। भारत ने मैच 49 रन से जीत लिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में शानदार वापसी की है। दरअसल, इस बार 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। टी20 मैच के साथ रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में लगातार 14 जीत हासिल करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं।

भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में शनिवार को यहां इंग्लैंड को 49 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। भारत ने आठ विकेट पर 170 रन बनाने के बाद इंग्लैंड की पारी को 17 ओवर में 121 रन पर समेट दिया। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिये। इंग्लैंड के लिए मोईन अली ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाये।

रोहित शर्मा के विराट कोहली से बागडोर संभालने के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम अब तक के सबसे छोटे प्रारूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। रोहित शर्मा ने कप्तान के रूप में जो 14 जीत हासिल की हैं, उसमें भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और अब इंग्लैंड जैसी टीमों को मात दी है।

पदार्पण कर रहे रिचर्ड ग्लीसन ने चार गेंद के अंदर कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत का विकेट झटक कर भारत को बैकफुट पर धकेला लेकिन हरफनमौला रविन्द्र जडेजा की आखिरी ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में शनिवार को यहां आठ विकेट पर 170 रन बनाये।

इंग्लैंड के लिए अनुभवी क्रिस जॉर्डन ने चार ओवर में 27 रन देकर चार विकेट लिये लेकिन 34 साल के ग्लीसन ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में ज्यादा प्रभावित किया उन्होंने चार ओवर में महज 15 रन दिये और तीन अहम विकेट लिये। भारत के लिए टीम में वापसी कर रहे जडेजा ने 29 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके जड़ 46 रन बनाये। रोहित शर्मा ने 20 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 31 और ऋषभ पंत ने 15 गेंद में चार चौके और एक छक्का की मदद से 26 रन बनाये।  

भारत के लिए कप्तान रोहित  के साथ विकेटकीपर पंत ने पारी का आगाज किया। पारी के पहले ओवर में डेविड विली की चौथी गेंद पर डेविड मलान ने रोहित का कैच टपकाया और भारतीय कप्तान ने ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर जले पर नमक छिड़का। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में इस गेंदबाज का स्वागत फिर से छक्का लगाकर किया जबकि पंत ने इसी ओवर में दो चौके जड़े।

दोनों ने इसके बाद मोईन अली के खिलाफ चौके जड़े। पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये पदार्पण कर रहे ग्लीसन का स्वागत भी रोहित ने चौके से किया लेकिन इस गेंदबाज ने भारतीय कप्तान को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराकर अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट झटका। उन्होंने इस तरह रोहित और पंत की 49 रन की साझेदारी को खत्म किया पंत ने इसके बाद मोईन के खिलाफ छठे ओवर में छक्का और चौका जड़ा जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 61 रन हो गया।

ग्लीसन ने अपने अगले ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर पूर्व कप्तान विराट कोहली (एक रन) और पंत  को चलता किया। इस तरह उन्होंने चार गेंद के अंदर तीन विकेट लिये। सूर्यकुमार यादव और पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन दोनों क्रीज पर समय देने के बाद 11वें ओवर में क्रिस जॉर्डन की लगातार गेंदों पर आउट होकर पवेलियन लौटे।

सूर्यकुमार ने 11 गेंद में 15 जबकि हार्दिक ने 15 गेंद में 12 रन बनाये। अब भारत का स्कोर 11 ओवर में 89 रन पर पांच विकेट हो गया। लगातार दो विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम बैकफुट पर थी लेकिन रविन्द्र जडेजा ने बीच-बीच में चौका लगाकर टीम की रनगति को बनाये रखा।

उन्हें दिनेश कार्तिक का अच्छा साथ मिल रहा था लेकिन 16वें ओवर में कार्तिक 17 गेंद में 12 रन बनाकर रन आउट हो गये। लिविंगस्टोन के इस ओवर में हालांकि जडेजा और हर्षल पटेल ने एक - एक चौका लगाया। हर्षल ने 17वें ओवर में जॉर्डन के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर उन्होंने ग्लीसन को कैच थमा दिया। उन्होंने छह गेंद में 13 रन बनाये। जडेजा ने इसके बाद 19वें और 20वें ओवर में एक-एक चौका लगाकर टीम के स्कोर को 170 तक पहुंचाया। 
 

Open in app