ICC Rankings: Prithvi Shaw and Rishabh Pant make big gains, Virat Kohli continues to reign supreme | आईसीसी रैंकिंग में पृथ्वी शॉ-ऋषभ पंत ने लगाई लंबी छलांग, कोहली शीर्ष पर बरकरार
ऋषभ पंत आईसीसी रैंकिंग में 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दुबई, 15 अक्टूबर। भारत और विंडीज के बीच दो मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। वहीं टीम के कप्तान विराट कोहली नंबर वन पर बने हुए हैं और तेज गेंदबाज उमेश यादव पहली बार गेंदबाजों की सूची में 25वें नंबर पर आ गए हैं। अजिंक्य रहाणे भी 80 रन की पारी के दम पर चार पायदान ऊपर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

रैंकिंग में 60वें स्थान पर पहुंचे पृथ्वी शॉ

विंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पृथ्वी शॉ ने दूसरे टेस्ट में भी 70 और नाबाद 33 रनों की पारियां खेली। इसके बाद वो आईसीसी रैंकिंग में 13 स्थान की छलांग लगाकर 60वें नंबर पर पहुंच गए हैं। डेब्यू मैच में शतक लगाने के बाद आईसीसी रैंकिंग में 73वें स्थान पर प्रवेश किया था।

रैंकिंग में ऋषभ पंत ने लगाई लंबी छलांग

विंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत ने सीरीज खत्म होने के बाद 49 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और रैंकिंग में 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सीरीज शुरू होने से पहले ऋषभ पंत 111वें नंबर पर थे। पहले मैच में 92 रनों की पारी खेलने के बाद ऋषभ 85वें नंबर पर पहुंच गए थे।

कप्तान विराट कोहली नंबर एक पर कायम

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के बाद एक नंबर पर बने हुए हैं। कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 45 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले उन्होंने राजकोट टेस्ट में 139 रनों की पारी खेलकर 24वां टेस्ट शतक पूरा किया था।

उमेश यादव की रैंकिंग में भी हुआ सुधार

गेंदबाजों में उमेश यादव को भी चार स्थान का फायदा हुआ है और वह गेंदबाजी रैंकिंग में 25वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उमेश भारतीय सरजमीं पर मैच में दस विकेट लेने वाले केवल तीसरे गेंदबाज बने थे जिससे उनकी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

गेंदबाजी में 9वें स्थान पर पहुंचे जेसन होल्डर 

वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जेसन होल्डर ने सभी विभागों में अच्छी प्रगति की है। भारत की पहली पारी में 56 रन देकर पांच विकेट लेने से वह गेंदबाजी रैंकिंग में चार पायदान ऊपर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। बल्लेबाजी में भी अर्धशतक जमाने से वह तीन पायदान आगे 53वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे। ऑलराउंडरों की सूची में भी होल्डर दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज की तरफ से पहली पारी में शतक जड़ने वाले रोस्टन चेज दस पायदान चढ़कर 31वें जबकि शाई होप पांच पायदान ऊपर 35वें स्थान पर पहुंच गये हैं। 

सीरीज जीत से भारतीय टीम को मिला एक अंक

भारत को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करने पर एक अंक मिला, जबकि वेस्टइंडीज को एक अंक का नुकसान हुआ। हालांकि विंडीज को टीम रैंकिंग में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है और वो 8वे स्थान पर बना हुआ है।


Web Title: ICC Rankings: Prithvi Shaw and Rishabh Pant make big gains, Virat Kohli continues to reign supreme
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे