2021 के टॉप One Day Men Cricketer की लिस्ट में एक भी भारतीय नहीं; ICC की महिला T20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए स्मृति मंधाना का भी नाम

2019 में लगे बैन के बाद शाकिब अल हसन ने इस साल जबरदस्त शुरुआत किया है। उनके अच्छे खेल के लिए उन्हें प्लेअर ऑफ द सीरीज का भी खिताब मिला है।

By आजाद खान | Published: December 31, 2021 12:49 PM2021-12-31T12:49:25+5:302021-12-31T13:10:02+5:30

icc declare nomination 2021 mens odi best cricketer and women t20 player of the year smriti mandhana only indian | 2021 के टॉप One Day Men Cricketer की लिस्ट में एक भी भारतीय नहीं; ICC की महिला T20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए स्मृति मंधाना का भी नाम

2021 के टॉप One Day Men Cricketer की लिस्ट में एक भी भारतीय नहीं; ICC की महिला T20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए स्मृति मंधाना का भी नाम

googleNewsNext
Highlights2021 के लिए ICC ने सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटरों के नॉमिनेशन की घोषणा की है।ICC ने 2021 के लिए भी सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 खिलाड़ियों के नॉमिनेशन का एलान किया है। हालांकि सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटरों में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटरों के नॉमिनेशन को जारी किया है। इस नॉमिनेशन में दुनिया के अलग-अलग देशों के चार खिलाड़ियों के बीच ह सीधी टक्कर है। हालांकि इसमें एक भी खिलाड़ी भारत का नहीं है। इस नॉमिनेशन में शामिल हुए खिलाड़ियों के नाम पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग और दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान हैं। वहीं अगर आईसीसी की इस वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 खिलाड़ी की बात करें तो भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है। इस रेस में स्मृति के अलावा इंग्लैंड की क्रिकेटर टैमी ब्यूमोंट, नेट साइवर और आयरलैंड के गैबी लुईस भी शामिल हैं। अब यह देखना होगा काफी रोमांचक होगा की यह खिताब किन खिलाड़ियों को मिलता है क्योंकि सभी खिलाड़ियों में काटे की टक्कर देखी जा रही है। 

चारों खिलाड़ी कैसे दे रहे हैं एक दूसरे को टक्कर

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने दो साल के बैन के बाद अच्छी वापसी की है और साल के शुरुआत में उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक सीरीज में बेहतरी प्रदर्शन किया था। उन्हें इस सीरीज में प्लेअर ऑफ द सीरीज के सम्मान से भी नवाजा गया था। इस साल  शाकिब अल हसन ने कुल 9 मैचों में 39.57 की औसत से 277 रन बनाए है। यहीं नहीं उन्होंने 17.52 की औसत से 17 विकेट भी लिए थे। वहीं अगर बात करें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की तो वे इस साल केवल 6 ही वनडे मैच खेले हैं। कप्तान बाबर के बदौलत ही पाकिस्तान टीम ने साउथ अफ्रीका को एक सीरीज में 2-1 से जीत दिलाई थी। इसमें उन्हें प्लेअर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला था। अगले खिलाड़ी की अगर बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान का नाम सामने आता है जिन्होंने  इस साल केवल 8 ही मुकाबले खेले हैं और इसमें 84.33 के बेहतरीन औसत से 509 रन बनाए थे। इनके नाम पर दो अर्धशतक और दो शतक भी शामिल है। सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटरों के नॉमिनेशन के आखिरी खिलाड़ी का नाम आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग हैं। स्टर्लिंग इस साल कुल 14 मैचों में 79.66 की औसत खेलते हुए 705 रन बनाए हैं। बता दें कि स्टर्लिंग एक सीरीज में शानदार तरीके से खेलते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में आयरलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन भी बनाए थे।

महिला T20 प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब किसको मिलेगा

बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने साल 2021 में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। मंधाना ने इस साल नौ टी20 मैचें खेली हैं जिसमें उन्होंने 31.87 की औसत से कुल 255 रन बनाए है। यही नहीं इस साल मंधाना के नाम दो अर्धशतक भी शामिल हैं। अब इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि क्या इस साल भारत के नाम एक भी खिताब आएगा या इस बार बिना खाता खोले ही खिलाड़ियों को संतुष्ट रहना पड़ेगा।

Open in app