CSK vs RCB: कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी सीएसके के लिए इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में कैसे खेलेंगे?

CSK vs RCB: यदि सीएसके पहले बल्लेबाजी करती है, तो वह प्लेइंग इलेवन में धोनी के बिना भी शुरुआत कर सकती है। यदि स्थिति डेथ ओवरों में पिंच-हिटिंग की मांग करती है, तो धोनी को आउट किए गए बल्लेबाज के स्थान पर लिया जा सकता है।

By रुस्तम राणा | Published: March 22, 2024 07:30 PM2024-03-22T19:30:17+5:302024-03-22T19:33:27+5:30

How can Dhoni play as Impact Player for CSK after stepping down as captain? | CSK vs RCB: कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी सीएसके के लिए इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में कैसे खेलेंगे?

CSK vs RCB: कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी सीएसके के लिए इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में कैसे खेलेंगे?

googleNewsNext
Highlights42 वर्षीय एमएस धोनी ने पिछले सीज़न में ज्यादातर डेथ ओवरों में बल्लेबाजी कीसंभावना है कि उन्हें 2024 में उसी भूमिका के लिए इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगाउन्होंने 2023 में 16 मैचों में सिर्फ 57 गेंदों का सामना किया और 182 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 104 रन बनाए

IPL 2024: डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के खिलाफ अपने आईपीएल 2024 के ओपनर की पूर्व संध्या पर घोषणा की कि एमएस धोनी कप्तानी छोड़ देंगे और रुतुराज गायकवाड़ को कार्यभार सौंपेंगे।

धोनी के फैसले से कई संयोजन खुल गए हैं जिन्हें पांच बार का चैंपियन अपनी शुरुआती लाइनअप के साथ चुन सकता है। यह देखते हुए कि 42 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले सीज़न में ज्यादातर डेथ ओवरों में बल्लेबाजी की, संभावना है कि उन्हें 2024 में उसी भूमिका के लिए इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने 2023 में 16 मैचों में सिर्फ 57 गेंदों का सामना किया और 182 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 104 रन बनाए। सीएसके की टीम में केवल तीन विकेटकीपर हैं - धोनी, डेवोन कॉनवे और अवनीश राव अरावली। चूंकि कॉनवे घायल हैं और अवनीश के पास अनुभव की कमी है, इसलिए धोनी को टीम के लिए पहली पसंद बने रहना चाहिए। इससे उन्हें मैदान पर नए कप्तान गायकवाड़ को तैयार करने का मौका भी मिलेगा।

यदि सीएसके पहले बल्लेबाजी करती है, तो वह प्लेइंग इलेवन में धोनी के बिना भी शुरुआत कर सकती है। यदि स्थिति डेथ ओवरों में पिंच-हिटिंग की मांग करती है, तो धोनी को आउट किए गए बल्लेबाज के स्थान पर लिया जा सकता है। यदि नहीं, तो वह पारी के ब्रेक पर कदम रख सकता है और दूसरी पारी में विकेट बचा सकता है। सीएसके के पास हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली, शिवम दुबे और डेरिल मिशेल हैं और विशेषज्ञ गेंदबाज नहीं होने से टीम को परेशानी नहीं होगी।

वहीं, अगर सीएसके पहली पारी में मैदान में उतरती है तो धोनी अंतिम एकादश में शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद इम्पैक्ट प्लेयर का निर्धारण इस आधार पर किया जा सकता है कि सीएसके को रन चेज़ में कैसे रखा गया है। सुपर किंग्स के पास अजिंक्य रहाणे, समीर रिज़वी और शेख रशीद के विकल्प हैं जो मध्य क्रम में शुद्ध बल्लेबाज के रूप में कदम रख सकते हैं।

पिछले सीज़न में एक बल्लेबाज के रूप में धोनी का सीमित खेल समय काफी हद तक घुटने की समस्या के कारण था। हालाँकि, 2024 सीज़न से पहले सर्जरी कराने के बाद, वह एक शुद्ध बल्लेबाज के रूप में लाइनअप में आ सकते हैं।

Open in app