Hashim Amla becomes third South African Batsman To Score 9000 Runs in test cricket | हाशिम अमला ने कोलंबो टेस्ट में किया कमाल, ये रिकॉर्ड बनाने वाले बने तीसरे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज

कोलंबो, 21 जुलाई: दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को रिकॉर्ड बुक में जगह बना ली। अमला ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 19 रन बनाए और टेस्ट क्रिकेट में अपने 9000 रन पूरे कर लिए। 

अमला ये उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए हैं। अमला ने ये रिकॉर्ड अपने 119 टेस्ट की 204वीं पारी में 47.45 की औसत से बनाया। अमला ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 28 शतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं।

अमला ने श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में अपनी पारी की तेज शुरुआत की थी लेकिन महज 19 रन बनाने के बाद वह दिलरूवान परेरा का शिकार बन गए और कुसल मेंडिस का कैच थमा बैठे। 

पढ़ें: Sri Lanka Vs South Africa: केशव महाराज ने झटके 9 विकेट, दक्षिण अफ्रीका के लिए 61 साल बाद किया ये कमाल

दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने 55.25 की शानदार औसत से 13026 रन बनाए हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं, जिन्होंने 9253 रन बनाए हैं।

इससे पहले केशव महाराज ने 61 सालों में किसी भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 129 रन देकर 9 विकेट झटकते हुए श्रीलंका को 338 रन पर समेटने में अहम योगदान दिया था।  हालांकि इसके बाद श्रीलंका ने वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 124 रन पर समेटते हुए 214 रन की विशाल बढ़त हासिल कर ली। श्रीलंका के लिए अकीला धनंजय ने 5 और दिलरूवान परेरा ने 4 विकेट झटके। 

पढ़ें: केशव महाराज के 9 विकेट के बाद श्रीलंकाई स्पिनरों का जादू, दक्षिण अफ्रीका कोलंबो टेस्ट में 124 पर ढेर

दो टेस्ट मैचों की सीरीज का गॉल में खेला गया पहला टेस्ट श्रीलंका ने 278 रन से जीता था। 


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे