अजिंक्य रहाणे इंग्लैंड में इस टीम के लिए आएंगे खेलते नजर, वर्ल्ड कप टीम में नहीं मिला था मौका

Ajinkya Rahane: अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड की काउंटी हैंपशर के साथ करार किया है, इस काउंटी के लिए खेलने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बनेंगे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 26, 2019 10:10 AM2019-04-26T10:10:13+5:302019-04-26T10:10:13+5:30

Ajinkya Rahane signs for Hampshire, will become first India cricketer to represent this county | अजिंक्य रहाणे इंग्लैंड में इस टीम के लिए आएंगे खेलते नजर, वर्ल्ड कप टीम में नहीं मिला था मौका

अजिंक्य रहाणे ने किया इंग्लैंड की काउंटी हैंपशर के लिए करार

googleNewsNext

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को इंग्लैंड की काउंटी टीम हैंपशर ने साइन किया है। क्लब ने इस बात की पुष्टि गुरुवार (25 अप्रैल) को की। बीसीसीआई से अनुमित मिलने के बाद रहाणे अब आठ काउंटी की चैंपियनशिप में मई, जून और जुलाई की शुरुआत तक खेलेंगे। 

30 वर्षीय रहाणे ने कहा, मैं हैंपशर के लिए खेलने वाला पहला भारतीय बनने को लेकर उत्साहित हूं, एक काउंटी जिसकी चमकदार प्रतिष्ठा है। मुझे एक टीम के तौर पर रन बनाने की उम्मीद है और मैं बीसीसीआई को मुझे खेलने की इजाजत देने के लिए शुक्रिया अदा करता है।'

रहाणे लेंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी मार्कराम की जगह

रहाणे ने आईपीएल में सोमवार (22 अप्रैल) को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के लिए शतक जड़ा था। वह हैंपशर के वर्तमान विदेशी खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के ऐडेन मार्कराम की जगह लेंगे, जो रॉयल लंदन कप की समाप्ति के बाद दक्षिण अफ्रीका की वर्ल्ड कप टीम से जुड़ेंगे।

मार्कराम खुद श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने की जगह आए थे, लेकिन करुणारत्ने को श्रीलंकाई वर्ल्ड कप टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद हैंपशर के लिए अपना करार खत्म करना पड़ा।

पिछले कुछ साल में कई भारतीय खिलाड़ी खेले काउंटी क्रिकेट

रहाणे हैंपशर के लिए खेलने वाले पहले भारतीय बनेंगे और ये काउंटी मैच खेलने और इससे इंग्लैंड की परिस्थितियों को समझने के लिए वहां भारतीय खिलाड़ियों के खेलने का हालिया ट्रेंड जारी है। पिछले सीजन में इशांत शर्मा ससेक्स के लिए खेले थे और मुरली विजय एसेक्स के लिए खेले थे। कप्तान विराट कोहली ने भी सरे के लिए खेलेने के लिए करार किया था, लेकिन चोट की वजह से उन्हें हटना पड़ा। ऐसा लगता है कि ये देखते हुए कि भारत ने इंग्लैंड में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, बीसीसीआई ने अपने खिलाड़ियों को इंग्लैंड की परिस्थितियों को बेहतर ढंग से अनुभव दिलाने का निर्णय किया है।   

हालांकि रहाणे ने इससे पहले कभी काउंटी क्रिकेट नहीं खेली है, लेकिन हैंपशर के रोज बाउल मैदान में भारत के लिए खेलते हुए उनका रिकॉर्ड बेहतर है। वहां की चार टेस्ट पारियों में, रहाणे ने तीन अर्धशतक जड़ी है और साथ ही यहां 2011 में खेले अपने एकमात्र वनडे में उनके नाम अर्धशतक दर्ज है। हालांकि इंग्लैंड में 10 टेस्ट में सिर्फ एक शतक बनाने वाले रहाणे का इस देश में मिलाकर टेस्ट में औसत 30 से कम है, रहाणे ने ये शतक 2014 में लॉर्ड्स में बनाया था।

Open in app