Raipur City North Assembly Seat 2023: रायपुर उत्तर विधानसभा सीट की कमान महिलाओं के हाथ में, पर्यवेक्षक से लेकर मतदान कर्मी तक सभी महिलाएं, आखिर वजह

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 17, 2023 02:19 PM2023-11-17T14:19:48+5:302023-11-17T14:20:34+5:30

Raipur City North Assembly Seat 2023: रायपुर जिले के अधिकारियों ने बताया कि आजाद भारत में यह पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन का भार महिलाओं पर है।

Raipur City North Assembly Seat 2023 Women workers will be deployed all polling stations Chhattisgarh assembly polls | Raipur City North Assembly Seat 2023: रायपुर उत्तर विधानसभा सीट की कमान महिलाओं के हाथ में, पर्यवेक्षक से लेकर मतदान कर्मी तक सभी महिलाएं, आखिर वजह

file photo

Highlightsपीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक सभी महिलाएं ही हैं। 804 महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है और लगभग 200 महिलाएं आरक्षित रखी गई हैं।अधिकांश बूथों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के ही जिम्मे हैं।

Raipur City North Assembly Seat 2023: छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में शुक्रवार को दूसरे चरण के मतदान के दौरान रायपुर उत्तर विधानसभा सीट की कमान महिलाओं के हाथ में है। इस सीट पर पर्यवेक्षक से लेकर मतदान कर्मी तक सभी महिलाएं हैं।

रायपुर जिले के अधिकारियों ने बताया कि आजाद भारत में यह पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन का भार महिलाओं पर है। उन्होंने बताया, “ इस सीट पर 201 मतदान केंद्र हैं और सभी संगवारी बूथ हैं। यहां पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक सभी महिलाएं ही हैं।

इस कार्य के लिए प्रत्यक्ष रूप से 804 महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है और लगभग 200 महिलाएं आरक्षित रखी गई हैं।” अधिकारियों ने बताया कि इस विधानसभा सीट की पर्यवेक्षक भी एक महिला आईएएस अधिकारी विमला आर हैं तथा उनकी ‘लायजनिंग’ अधिकारी भी महिला ही हैं। वहीं अधिकांश बूथों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के ही जिम्मे हैं।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मतदाता जब मतदान केंद्र में प्रवेश करेंगे तो मतदाता पर्ची जांच करने से लेकर रजिस्टर में हस्ताक्षर कराने और ऊंगली में स्याही लगाने का काम पूरी तरह महिलाओं के जिम्मे में होगा। अधिकारियों ने बताया कि 201 बूथों में इतनी ही महिला पीठासीन अधिकारी होंगी और 603 मतदान अधिकारी होंगी।

उन्होंने बताया कि रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में लिंगानुपात 1010 है अर्थात प्रत्येक हजार पुरुष पर 1010 महिलाएं हैं। रायपुर जिले के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बताया, ''निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होते ही हमें यह विचार आया कि क्यों न जिले की एक विधानसभा सीट में निर्वाचन का पूरा दायित्व महिलाओं को सौंपा जाए।

सभी ने इस विचार को सराहा, फिर हमने इसकी योजना बनाई। आज सुबह जब मतदान दल अपने गंतव्य केंद्रों के लिए रवाना होने के लिए पहुंचे तो उनका उत्साह देखकर बहुत खुशी हुई।'' कलेक्टर ने बताया कि रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट में भी आधे बूथों पर महिला अधिकारी ही होंगी।

इस तरह रायपुर उत्तर और रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं के हाथों निर्वाचन की महत्वपूर्ण कमान होगी। इस नए प्रयोग को लेकर मतदान दल से जुड़ी कर्मचारी लीला पटेल ने कहा, ''महिलाओं पर भरोसा जताया गया है। ये बहुत अच्छी बात है। हो सकता है कि कुछ लोगों को संदेह हो कि पुरुष सहयोगी नहीं होंगे तो महिलाओं को दिक्कत हो सकती है।

साबित हो गया कि महिलाएं अकेले ही हर महत्वपूर्ण दायित्व को पूरा कर सकती हैं।'' छत्तीसगढ़ में मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले हैं। रायपुर उत्तर और रायपुर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र उन 70 सीटों में हैं जहां शुक्रवार को दूसरे और अंतिम चरण का मतदान होगा। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा की 20 सीटों पर पहले चरण में सात नवंबर को मतदान हुआ था।

Web Title: Raipur City North Assembly Seat 2023 Women workers will be deployed all polling stations Chhattisgarh assembly polls

छत्तीसगढ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे