Assembly Elections 2023: दंगे में मारे गए युवक के मजदूर पिता ने 7 बार के कांग्रेस विधायक रवींद्र चौबे को हराया

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 4, 2023 10:06 AM2023-12-04T10:06:44+5:302023-12-04T10:09:28+5:30

छत्तीसगढ़ के साजा निर्वाचन क्षेत्र में पेशे से मजदूर और दंगा पीड़ित भाजपा उम्मीदवार ईश्वर साहू ने कांग्रेस के मौजूदा विधायक और मंत्री रवींद्र चौबे को हराया है।

Assembly Elections 2023: Laborer father of youth killed by Muslim mob in riots defeats 7-time Congress MLA Ravindra Choubey | Assembly Elections 2023: दंगे में मारे गए युवक के मजदूर पिता ने 7 बार के कांग्रेस विधायक रवींद्र चौबे को हराया

Assembly Elections 2023: दंगे में मारे गए युवक के मजदूर पिता ने 7 बार के कांग्रेस विधायक रवींद्र चौबे को हराया

Highlights छत्तीसगढ़ की साजा सीट पर पेशे से मजदूर भाजपा उम्मीदवार ईश्वर साहू ने कांग्रेस प्रत्याशी को हरायाभाजपा के ईश्वर साहू ने कांग्रेस के मौजूदा विधायक और मंत्री रवींद्र चौबे को साजा सीट से हराया हैईश्वर साहू को 1,01,789 वोट मिले, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार 96,593 वोट मिला

रायपुर: छत्तीसगढ़ के साजा निर्वाचन क्षेत्र में पेशे से मजदूर और दंगा पीड़ित भाजपा उम्मीदवार ईश्वर साहू ने कांग्रेस के मौजूदा विधायक और मंत्री रवींद्र चौबे को हराया, जो पहले साजा सीट पर सात बार जीत चुके थे। ईश्वर साहू ने रविंद्र चौबे को 5,196 वोटों से हराया है। ईश्वर साहू को जहां 1,01,789 वोट मिले, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार 96,593 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

कांग्रेस के रविंद्र चौबे साल 2013 के विधानसभा चुनावों को छोड़कर 1985 से साजा निर्वाचन क्षेत्र से जीत रहे थे। 2013 में वह भाजपा उम्मीदवार से हार गए थे। हारने वाले कांग्रेस नेता चौबे भूपेश बघेल मंत्रिमंडल में विधानसभा मामलों के मंत्री थे। इसके अलावा वो साल 2009 से 2013 तक छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे थे।

वहीं, उन्हें हराने वाले भाजपा के ईश्वर साहू की बात करें तो उनका कोई राजनीतिक करियर नहीं हैं, वह पेशे से एक मजदूर है और दंगा पीड़ित हैं, जिनके बेटे को मुस्लिम भीड़ ने मार डाला था। उन्हें बीजेपी ने साजा सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता रविंद्र चौबे के खिलाफ मैदान में उतारा था। प्रचार के दौरान ईश्वर साहू ने लगातार कांग्रेस के मौजूदा विधायक पर तीखा हमला बोला और कहा कि एक जन प्रतिनिधि के तौर पर रवींद्र चौबे ने अपना कर्तव्य नहीं निभाया।

उन्होंने कहा था कि जो लोग साजा विधानसभा क्षेत्र के बिरानपुर में जिहादी उन्माद में शामिल आरोपी हत्यारों को तुष्टीकरण की राजनीति के तहत संरक्षण दे रहे हैं और निर्दोष युवाओं को जेल में डाल रहे हैं, वे हमारा दर्द नहीं समझ सकते।

मालूम हो कि कि ईश्वर साहू के बेटे भुवनेश्वर साहू की इस साल अप्रैल में बिरानपुर गांव में सांप्रदायिक झड़प में मौत हो गई थी। यह घटना 8 अप्रैल को सामने आई जब छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में मुस्लिम भीड़ ने एक हिंदू युवक पर तलवार से हमला कर उसकी हत्या कर दी। 

Web Title: Assembly Elections 2023: Laborer father of youth killed by Muslim mob in riots defeats 7-time Congress MLA Ravindra Choubey

छत्तीसगढ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे