With 1.45 lakh crore Premji Azim among world’s top philanthropists | विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने दान की 52,750 करोड़ रुपए की दौलत
विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने दान की 52,750 करोड़ रुपए की दौलत

Highlightsबिल गेट्स और वारेन बफेट की ओर से शुरू की गई पहल 'द गिविंग प्लेज' पर हस्ताक्षर करने वाले पहले भारतीय भी थेइस पहल के तहत अरबपति अपने धन का कम से कम आधा हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए दान करते हैं।प्रेमजी के योगदान से सैकड़ों संस्थाओं को आहार, घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं और मानवतस्करी जैसे मुद्दों पर काम करने में मदद मिली है।

टेक टायकून और विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने 52,750 करोड़ रुपये (7.5 अरब डॉलर) बाजार मूल्य के शेयर अपने फाउंडेशन को दान कर दिया हैं। अजीम प्रेमजी द्वारा दान की गई रकम विप्रो (Wipro) लिमिटेड की 34 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उनके ' द अजीम प्रेमजी फाउंडेशन' ने बयान जारी करके कहा है कि इस पहल से, प्रेमजी द्वारा परोपकार कार्य के लिए दान की गई कुल रकम 145,000 करोड़ रुपये (21 अरब डॉलर) हो गई है। यह दौलत विप्रो लिमिटेड के आर्थिक स्वामित्व का 67 प्रतिशत है।

बयान में यह भी कहा गया, 'अजीम प्रेमजी ने अपनी निजी संपत्तियों का अधिक से अधिक त्याग कर और धर्माथ कार्य के लिए उसे दान देकर परोपकार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई है, जिससे अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के परोपकार कार्यों को सहयोग मिलेगा।'

बता दें कि अजीम प्रेमजी बिल गेट्स और वारेन बफेट की ओर से शुरू की गई पहल 'द गिविंग प्लेज' पर हस्ताक्षर करने वाले पहले भारतीय भी थे। इस पहल के तहत अरबपति अपने धन का कम से कम आधा हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए दान करते हैं।

फाउंडेशन ने बेंगलुरु में अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी की स्थापना भी की है। इस यूनिवर्सिटी का उद्देश्य शिक्षा से जुड़े पेशेवर तैयार करना है। फाउंडेशन के मुताबिक स्कूली शिक्षा प्रणाली में सुधार में योगदान के लिए जिला और राज्य स्तर पर संस्थानों के नेटवर्क को मजबूत बनाने पर काम करता है। उनके योगदान से 150 से ज्यादा संस्थाओं को आहार, घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं और मानवतस्करी जैसे मुद्दों पर काम करने में मदद मिली है।

हाल में ही जारी की गई फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 36 वें स्थान पर थे। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक पेंशंस एंड इंवेस्टमेंट्स नामक वेबसाइट के मुताबिक बिल व मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने अब तक करीब 40 बिलियन डॉलर (लगभग 28 लाख करोड़ रुपये ) परोपकार के लिए दिए हैं। 

वहीं, फोर्ड फाउंडेशन ने करीब 12 बिलियन डॉलर (83,000 करोड़ रुपये से ज्यादा) दान कर चुके हैं। वहीं, प्रेमजी फाउंडेशन अब तक 21 बिलियन डॉलर (1.45 लाख करोड़ रुपये) दे चुका है। इस तरह यह संस्था दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी संस्थानों में से एक है।


Web Title: With 1.45 lakh crore Premji Azim among world’s top philanthropists
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे