Reliance Industries: जानें कौन हैं ईशा, आकाश और अनंत अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक मंडल ने लगाई मुहर

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 27, 2023 12:48 PM2023-10-27T12:48:25+5:302023-10-27T12:49:44+5:30

Reliance Industries: ईशा अंबानी को रिलायंस के बोर्ड में नियुक्त होने के लिए 98.21 प्रतिशत वोट मिले। आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को रिलायंस के बोर्ड में नियुक्त होने के लिए क्रमशः 98.06 वोटों और 92.75 वोटों के साथ मंजूरी दी।

who is Isha Ambani, Akash Ambani and Anant Ambani Reliance Industries get shareholders nod for appointment as RIL non-executive directors | Reliance Industries: जानें कौन हैं ईशा, आकाश और अनंत अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक मंडल ने लगाई मुहर

file photo

Highlightsईशा, आकाश और अनंत केवल परिचालन व्यवसाय स्तर पर शामिल थे।भारत की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी के बोर्ड में नहीं था।घोषणा के अनुसार नीता अंबानी अपना पद छोड़ देंगी।

Reliance Industries: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयरधारकों ने आज सितंबर तिमाही के नतीजों से पहले ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 32 वर्षीय जुड़वां ईशा और आकाश को टीम से जुड़ गए हैं। 

ईशा अंबानी को रिलायंस के बोर्ड में नियुक्त होने के लिए 98.21 प्रतिशत वोट मिले। आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को रिलायंस के बोर्ड में नियुक्त होने के लिए क्रमशः 98.06 वोटों और 92.75 वोटों के साथ मंजूरी दी गई। कंपनी ने शेयर बाजार को जानकारी दी है। अब तक ईशा, आकाश और अनंत केवल परिचालन व्यवसाय स्तर पर शामिल थे।

कोई भी भारत की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी के बोर्ड में नहीं था। एजीएम के दौरान की गई घोषणा के अनुसार नीता अंबानी अपना पद छोड़ देंगी। वह रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी। मुकेश अंबानी ने पहली बार 28 दिसंबर, 2021 को रिलायंस फैमिली डे पर उत्तराधिकार योजना के बारे में बात की थी, जो समूह के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती है।

अमेरिका के प्रतिष्ठित विश्विविद्यालयों से शिक्षित अंबानी की संतानों को पिछले कुछ साल में रिलायंस के तीन कारोबार खंडों- तेल एवं रसायन, दूरसंचार और खुदरा - में नेतृत्व की स्थिति के लिये तैयार किया गया है। खुदरा और डिजिटल सेवाएं अलग-अलग पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों में स्थित हैं जबकि तेल एवं रसायन कारोबार रिलायंस का प्रमुख कारोबार है।

नवीन ऊर्जा कारोबार भी मूल कंपनी के पास है। तीनों व्यवसायों का आकार लगभग बराबर है। आकाश और ईशा दोनों बतौर निदेशक समूह के खुदरा और दूरसंचार कारोबार से जुड़े हैं। वहीं अनंत निदेशक के रूप में नवीकरणीय ऊर्जा और तेल तथा रसायन कारोबार में शामिल रहे हैं। मुकेश अंबानी भविष्य में अपने बच्चों को कमान सौंपने की तैयारी कर रहे थे।

आकाश और ईशा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि. और ऑनलाइन रिटेल कारोबार जियो मार्ट तथा डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स लि. के निदेशक मंडल में अक्टूबर 2014 से हैं। वहीं 28 साल के अनंत को हाल में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि. में बतौर निदेशक शामिल किया गया है। वह जियो प्लेटफॉर्म्स लि. में मई 2020 से निदेशक हैं।

2022 में मुकेश अंबानी ने आकाश अंबानी के लिए भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड का चेयरमैन बनने का रास्ता साफ कर दिया था। ईशा को रिलायंस की खुदरा शाखा के लिए चुना गया था, जबकि सबसे छोटे भाई अनंत को नई ऊर्जा व्यवसाय के लिए चुना गया था।

दिग्गज उद्योगपति 66 वर्षीय मुकेश अंबानी ने पिछले साल अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि. का चेयरमैन बनाने का रास्ता साफ कर दिया था। जियो इन्फोकॉम, जियो प्लेटफॉर्म्स की अनुषंगी है। जियो प्लेटफार्म्स में मेटा और गूगल जैसी कंपनियों की भी हिस्सेदारी है।

इस कंपनी के मुखिया अभी मुकेश अंबानी ही हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. जियो प्लेटफॉर्म्स की मूल कंपनी है। आकाश की जुड़वां बहन 31 वर्षीय ईशा को रिलायंस की खुदरा इकाई और छोटे पुत्र अनंत को नये ऊर्जा कारोबार की अगुवाई के लिये चुना गया था। अंबानी की तीनों संतानें संबंधित कंपनियों के निदेशक मंडल में शामिल थीं

Web Title: who is Isha Ambani, Akash Ambani and Anant Ambani Reliance Industries get shareholders nod for appointment as RIL non-executive directors

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे